उत्तर कोरिया ने एक साल बाद किया नए हथियार का परीक्षण

यह परीक्षण उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की निगरानी में किया गया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 06:03 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 10:37 PM (IST)
उत्तर कोरिया ने एक साल बाद किया नए हथियार का परीक्षण
उत्तर कोरिया ने एक साल बाद किया नए हथियार का परीक्षण

सियोल, एएफपी/रायटर। शांति की राह पर आने के करीब एक साल बाद उत्तर कोरिया फिर पुराने ढर्रे पर चलता दिख रहा है। उसने शुक्रवार को एक नए अत्याधुनिक सामरिक हथियार का परीक्षण किया। यह परीक्षण उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की निगरानी में किया गया। उत्तर कोरिया के इस कदम से परमाणु निरस्त्रीकरण मसले पर अमेरिका के साथ चल रही वार्ता पर असर पड़ सकता है।

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी कोरिया सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, 'किम जोंग उन ने शुक्रवार को अकादमी ऑफ डिफेंस साइंस के परीक्षण स्थल का दौरा किया। उनकी निगरानी में ही नव विकसित अत्याधुनिक सामरिक हथियार का परीक्षण किया गया, जो पूरी तरह सफल रहा।' एजेंसी ने दावा किया कि यह हथियार स्टील की दीवार की तरह उत्तर कोरिया का बचाव कर सकता है। इस हथियार के बारे में इससे ज्यादा कोई जानकारी नहीं दी गई। लेकिन इससे जाहिर होता है कि इस परीक्षण में लंबी दूरी के बैलिस्टिक रॉकेट या परमाणु डिवाइस को शामिल नहीं किया गया।

गत नवंबर में किया था अंतिम परीक्षण
दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ कूटनीतिक मोर्चे पर प्रगति के बाद उत्तर कोरिया ने इस साल कोई परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण नहीं किया। उसने पिछले साल नवंबर में आखिरी बार एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। इससे पहले 2017 में उसने कई मिसाइल और परमाणु परीक्षण किए थे।

इस साल रुख में आया था बदलाव
उत्तर कोरिया के रुख में इस साल बदलाव आया और दशकों की दुश्मनी को भुलाकर उसने दक्षिण कोरिया के साथ संबंध बेहतर करना शुरू किया। गत जून में सिंगापुर में किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई। इसमें कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने पर सहमति बनी थी। इसके लिए दोनों देशों में बातचीत चल रही है। दोनों नेताओं की नए साल में दोबारा मुलाकात हो सकती है।

अमेरिका ने जताया भरोसा
उत्तर कोरिया के नए परीक्षण की खबर पर अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा, बातचीत की प्रक्रिया पटरी पर है। हम सिंगापुर में ट्रंप और किम की वार्ता में किए गए वादों को पूरी तरह क्रियान्वित किए जाने को लेकर आश्वस्त हैं।

अमेरिकी नागरिक को स्वदेश भेजेगा उत्तर कोरिया
केसीएनए ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया एक अमेरिकी नागरिक को स्वदेश भेजेगा। उसे गत अक्टूबर में चीन की ओर से उत्तर कोरिया में अवैध रूप से दाखिल होने के आरोप में पकड़ा गया था। अमेरिकी नागरिक की पहचान ब्रूस वायरन लॉवरेंस के तौर पर की गई है।

chat bot
आपका साथी