उत्‍तर कोरिया ने किया सबमरीन लांच बैलेस्टिक मिसाइल का टेस्‍ट, दक्षिण कोरिया पूरी तरह से सतर्क

उत्‍तर कोरिया ने एक सबमरीन लांच बैलेस्टिक मिसाइल का टेस्‍ट किया है जिसके बाद दक्षिण कोरिया सतर्क हो गया है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया इस पर करीब से नजर रखे हुए है। बता दें कि उत्‍तर कोरिया लगातार परमाणु कार्यक्रम पर काम कर रहा है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 12:47 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 12:47 PM (IST)
उत्‍तर कोरिया ने किया सबमरीन लांच बैलेस्टिक मिसाइल का टेस्‍ट, दक्षिण कोरिया पूरी तरह से सतर्क
उत्‍तर कोरिया ने किया एसएलबीएम मिसाइल का टेस्‍ट

सियोल (रायटर्स)। दक्षिण कोरिया की सेना की तरफ से कहा गया है कि उत्‍तर कोरिया ने पूर्वी तट पर मंगलवार को सबमरीन लांच बैलेस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) का टेस्‍ट किया है। उत्‍तर कोरिया की तरफ से ये टेस्‍ट ऐसे समय में किया गया है जब दक्षिण कोरिया और जापान के अधिकारी वाशिंगटन से वापस आए हैं। बता दें कि वाशिंगटन में दक्षिण कोरिया के राजदूत ने अमेरिकी अधिकारियों से उत्‍तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा की थी। इसके बाद सिओल में मंगलवार को अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान की खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों की भी बैठक होनी है। जिस मिसाइल को उत्‍तर कोरिया ने टेस्‍ट किया है ये उसका सबसे ताजा हथियार बताया जा रहा है। बता दें कि उत्‍तर कोरिया पर उसके परमाणु कार्यक्रम के चलते काफी समय से प्रतिबंध लगे हुए हैं। इसके बाद भी उत्‍तर कोरिया ने हथियारों और विशेषकर परमाणु हथियार ले जाने वाली मिसाइलों से मुंह नहीं फेरा है।

यानहाप एजेंसी ने कोरिया के ज्‍वाइंट चीफ आफ स्‍टाफ के हवाले से बताया हे कि इस मिसाइल को सुबह 10:17 मिनट पर विसिनिटी आफ सिंपो से लांच किया गया था। ये मिसाइल 430-450 किमी की अधिकतम ऊंचाई तक गई। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि ये मिसाइल सबमरीन से लांच की गई है या कहीं दूसरी जगह से इसको लांच किया गया है। उनका ये भी कहना है कि उत्‍तर कोरिया अमेरिका के साथ मिलकर इस पर करीब से नजर रखे हुए हैं। उन्‍होंने इस बात की भी आशंका जताई है कि उत्‍तर कोरिया और भी टेस्‍ट कर सकता है। इसके लिए भी वो पूरी तरह से तैयार हैं।

दक्षिण कोरियाई नेवी के पूर्व अधिकारी और कयोंगनाम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर किम डोंग युप ने इस बात की संभावना जताई है कि ये मिसाइल को उत्‍तर कोरिया ने हाल में ही तैयार किया है।

उत्‍तर कोरिया पहली इस तरह की मिसाइल को लांच करने वाली आपरेशनल सबमरीन पर भी काम कर रहा है। फिलहाल उसने जो टेस्‍ट किया है उसके लिए दावा किया जा रहा है कि वर्ष 2016 में भी इसका टेस्‍ट किया गया था। कुछ जानकारों का मानना है कि इसके लिए वो पोत का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। उस वक्‍त इसका टेस्‍ट बार्ज से किया गया था।

chat bot
आपका साथी