उत्तर कोरिया ने समुद्र में फिर दागी मिसाइल, दक्षिण कोरिया और जापान ने किया नई मिसाइल के परिक्षण का दावा

पड़ोसी देशों दक्षिण कोरिया और जापान ने यह संदेह जताया है कि उत्तर कोरिया ने किसी नई मिसाइल का परीक्षण किया है। अमेरिका के विदेश विभाग ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा की और कहा कि दोनों कोरियाई देश बातचीत की प्रक्रिया को बहाल करें।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 05:51 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:01 PM (IST)
उत्तर कोरिया ने समुद्र में फिर दागी मिसाइल, दक्षिण कोरिया और जापान ने किया नई मिसाइल के परिक्षण का दावा
उत्तर कोरिया ने समुद्र में फिर दागी मिसाइल, नई मिसाइल के परीक्षण का दावा

सियोल, एपी। अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर दबाव बनाने के लिए उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है। उसने मंगलवार तड़के कम दूरी तक मार करने वाली एक मिसाइल समुद्र में दागी। पड़ोसी देशों दक्षिण कोरिया और जापान ने यह संदेह जताया है कि उत्तर कोरिया ने किसी नई मिसाइल का परीक्षण किया है। जबकि अमेरिका के विदेश विभाग ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा की और कहा कि दोनों कोरियाई देश बातचीत की प्रक्रिया को बहाल करें।

दक्षिण कोरियाई सरकार ने कहा कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया है। इसकी निंदा की जाती है। इससे पहले दक्षिण कोरिया की सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया के जगांग प्रांत से पूर्वी सागर की ओर एक मिसाइल दागी गई। जबकि अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान ने बयान में कहा कि मिसाइल लांचिंग से अमेरिकी सेना, क्षेत्र या सहयोगियों को किसी तरह का खतरा नहीं पाया गया। इधर, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने का अंदेशा जताया है। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने निगरानी बढ़ा दी है।

इस माह कई बार किए परीक्षण

उत्तर कोरिया इस महीने कई बार बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है। उत्तर कोरिया यह दिखाना चाहता है कि वह अमेरिका के सहयोगी दक्षिण कोरिया और जापान में लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है। इन दोनों देशों में अमेरिका के करीब 80 हजार सैनिक तैनात हैं।

दक्षिण कोरिया की नई स्वदेशी पनडुब्बी लांच

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के बीच दक्षिण कोरिया में मंगलवार को एक नई स्वदेशी पनडुब्बी लांच की गई। यह पनडुब्बी बैलिस्टिक मिसाइल दागने में सक्षम है। नौसेना ने बताया कि इस क्षमता की यह तीसरी पनडुब्बी है।

उत्तर कोरिया से वार्ता को तैयार अमेरिका

आइएएनएस के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता जेलिना पोर्टर ने कहा कि अमेरिका बगैर किसी पूर्व शर्त के उत्तर कोरिया के साथ वार्ता करने को तैयार है। उन्होंने यह जवाब उस सवाल पर दिया, जिसमें पूछा गया कि क्या अमेरिका इस कोरियाई देश पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने का इच्छुक है।

chat bot
आपका साथी