उत्तर कोरिया के खतरनाक इरादे, यूरेनियम संवर्धन प्लांट का कर रहा है विस्तार

हाल के उपग्रह चित्रों से पता चला है कि उत्तर कोरिया योंगबयोन परमाणु कांप्लेक्स में यूरेनियम संवर्धन प्लांट का विस्तार करने जा रहा है। इससे बम बनाने वाली सामग्री का उत्पादन बढ़ाने के उसके इरादे का पता चलता है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:51 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:51 PM (IST)
उत्तर कोरिया के खतरनाक इरादे, यूरेनियम संवर्धन प्लांट का कर रहा है विस्तार
उत्तर कोरिया योंगबयोन परमाणु कांप्लेक्स में यूरेनियम संवर्धन प्लांट का विस्तार करने जा रहा है।

 सियोल, एपी। हाल के उपग्रह चित्रों से पता चला है कि उत्तर कोरिया योंगबयोन परमाणु कांप्लेक्स में यूरेनियम संवर्धन प्लांट का विस्तार करने जा रहा है। इससे बम बनाने वाली सामग्री का उत्पादन बढ़ाने के उसके इरादे का पता चलता है। यह आकलन उत्तर कोरिया द्वारा हाल में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ लंबे समय से निष्क्रिय परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता के बीच छह महीने में अपने पहले मिसाइल परीक्षणों के साथ तनाव बढ़ाने के बाद आया है।

मोंटेरी के मिडलबरी इंस्टीट्यूट आफ इंटरनेशनल स्टडीज के जेफरी लेविस एवं दो अन्य विशेषज्ञों ने एक रिपोर्ट में कहा है, 'संवर्धन प्लांट का विस्तार संकेत देता है कि उत्तर कोरिया योंगबयोन साइट पर हथियार श्रेणी के यूरेनियम के उत्पादन में करीब 25 फीसद वृद्धि करना चाहता है।' रिपोर्ट में कहा गया है कि मैक्सर द्वारा लिए गए उपग्रह चित्र से योंगबयोन में यूरेनियम संवर्धन प्लांट के आसपास के क्षेत्र में निर्माण गतिविधि का पता चलता है।

उपग्रह चित्र एक सितंबर को लिए गए हैं। इसमें दिख रहा है कि उत्तर कोरिया पेड़ों को काट रहा है और निर्माण के लिए जमीन तैयार करने में जुटा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 14 सितंबर को ली गई एक दूसरी छवि में क्षेत्र को घेरने के लिए एक दीवार खड़ी की गई थी। एक नींव पर काम किया गया था और नए संलग्न क्षेत्र तक पहुंच प्रदान करने के लिए संवर्धन भवन के किनारे से पैनल हटा दिए गए थे।

ज्ञात हो कि उत्तर कोरिया ने पिछले बुधवार को जिन दो बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है, उन्हें पहली बार ट्रेन को लांच पैड बनाकर दागा गया। इससे पूरी दुनिया में चिंता बढ़ गई है। इसके कुछ घंटों बाद ही दक्षिण कोरिया ने भी पनडुब्बी से पानी के अंदर मिसाइल का परीक्षण किया था। इससे कोरिया प्रायद्वीप में एक बार फिर हथियारों की दौड़ तेज हो रही है।

chat bot
आपका साथी