न्यूजीलैंड देगा यात्रियों को होम आइसोलेशन की अनुमति, आस्ट्रेलिया खोलने जा रहा अंतरराष्ट्रीय सीमा

न्यूजीलैंड सरकार जल्द ही विदेशी यात्रियों के लिए होम आइसोलेशन का एक पायलट कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। वहीं आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई है कि उनका देश साल के अंत से पहले अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को खोल देगा।

Manish PandeyMon, 27 Sep 2021 12:38 PM (IST)
डेल्टा संस्करण की वजह से 17 अगस्त से बंद है आकलैंड

वेलिंगटन, एपी। कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण की रफ्तार को देखते हुए न्यूजीलैंड सरकार विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए होम आइसोलेशन की अनुमति देने पर विचार कर रही है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने कहा है कि उनकी सरकार जल्द ही विदेशी यात्रियों के लिए होम आइसोलेशन का एक पायलट कार्यक्रम शुरू करेगी। वर्तमान में न्यूजीलैंड के लोगों को विदेश से स्वदेश लौटने पर दो सप्ताह के लिए होटलों में क्वारंटाइन रहना पड़ता है।

प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को कहा कि यह पायलट कार्यक्रम न्यूजीलैंड के लोगों को घर पर आइसोलेशन की अनुमति देगा। इसमें 150 व्यावसायिक यात्री भी शामिल होंगे जो 30 अक्टूबर से 8 दिसंबर के बीच देश में आएंगे। कार्यक्रम के तहत वापस लौटे लोगों की निगरानी और परीक्षण किया जाएगा। देश में जारी टीकाकरण अभियान को लेकर उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड में 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र की आबादी में से 43 फीसद को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

अर्डर्न ने कहा कि देश का सबसे अधिक आबादी वाला शहर आकलैंड होटल आइसोलेशन से डेल्टा संस्करण के लीक होने के बाद 17 अगस्त से बंद है। 82 फीसद पात्र आबादी को फाइजर वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। न्यूजीलैंड ने कोरोना वायरस के प्रति असामान्य जीरो-टालरेंस का तरीका अपनाया है और डेल्टा संस्करण को पूरी तरह से खत्म करने की कोशिश कर रहा है।

वहीं, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई है कि उनका देश साल के अंत से पहले अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा को खोल देगा। देश की 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र की 80 फीसद आबादी के टीकाकरण के बाद आस्ट्रेलियाई सरकार विदेश यात्रा पर कड़े प्रतिबंधों को कम करने के लिए सहमत हुई है। प्रधानमंत्री स्काट मारिसन ने कहा कि इस कदम से आस्ट्रेलियाई लोगों को देश से बाहर जाने और स्थायी निवासियों को घर लौटने की अनुमति मिलेगी।                                                                            

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.