बच्चों के साथ कथित IS आतंकी महिला के प्रत्यर्पण को तैयार न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया से की पैरवी

फरवरी में सीरिया से तुर्की में अवैध घुसपैठ करने की कोशिश में आतंकी महिला और उसके दो बच्चों को हिरासत में लिया गया था जिसके प्रत्यर्पण के लिए न्यूजीलैंड तैयार है और ऑस्ट्रेलिया से भी इसके लिए तैयार रहने को कहा है। आतंकी महिला दोनों देशों की नागरिक है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 12:14 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 12:14 PM (IST)
बच्चों के साथ कथित IS  आतंकी महिला के प्रत्यर्पण को तैयार न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया से की पैरवी
कथित इस्लामिक स्टेट आतंकी और उसके दो बच्चों को अपनाएगा न्यूजीलैंड

वेलिंगटन, एपी। न्यूजीलैंड (New Zealand) ने सोमवार को कथित इस्लामिक स्टेट (IS) आतंकी महिला और उसके दो बच्चोंं के प्रत्यर्पण मामले में सहमति प्रकट की। ये सब फरवरी से तुर्की (Turkey) की हिरासत में हैं। इस फैसले से ऑस्ट्रेलिया (Australia) व न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच तनाव शुरू हो गया है क्योंकि महिला दोनों देशों की नागरिक थी बाद में ऑस्ट्रेलिया ने अपने आतंकरोधी कानून (Anti Terror Law) के तहत इसे रद कर दिया था।

महिला और उसके बच्चों को सीरिया से अवैध तरीके से तुर्की में घुसने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था। न्यूजीलैंड मीडिया में उसका नाम सुहायरा आडेन (Suhayra Aden) बताया गया था। यह जानकारी तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने दी। तुर्की ने उसकी पहचान केवल नाम के शुरुआती अक्षरों S.A. से की थी। गिरफ्तारी के वक्त वह 26 साल की थी। प्रधानमंत्री जेसिंदा आर्डर्न ने मामले पर कहा कि न्यूजीलैंड ने अपने अंतरराष्ट्रीय जिम्मेवारियों को देखते हुए इस मामले में हस्तक्षेप की है और किसी से नागरिकता यूं नहीं छीन सकती।

प्रधानमंत्री ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया से मैंने कहा है कि महिला को वापसी की अनुमति मिलनी चाहिए। उसकी उम्र 6 साल थी जब परिवार ऑस्ट्रेलिया चला गया था और 2014 तक वहां रही इसके बाद वो ऑस्ट्रेलियाई पासपोर्ट पर सीरिया चली गई।' प्रधानमंत्री ने कहा, 'दुर्भाग्य से ऑस्ट्रेलिया रद नागरिकता के अपने फैसले में बदलाव नहीं करेगी।' उन्हेांने कहा कि देश के निवासियों की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए पुलिस व अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर योजना तैयार की जा चुकी है। आर्डर्न ने कहा, 'मैं लोगों को इस बारे में निश्चिंत कराना चाहती हूं कि महिला और उसके बच्चे सुरक्षित वापस आएंगे और उन्हें इस तरह से रखा जाएगा की देश के निवासियों को कोई खतरा नहीं होगा।' न्यूजीलैंड पुलिस ने मामले में जाच जारी होने की बात कही लेकिन आगे बयान देने से इनकार कर दिया।

chat bot
आपका साथी