न्यूजीलैंड पर भी मंडरा रहा डेल्टा वैरिएंट का खतरा? जारी हुआ लेवल-2 का अलर्ट; यात्रा नियमों पर भी सख्ती

न्यूजीलैंड ने सतर्कता बरतते हुए फैसला लिया है कि वेलींगटन में रविवार रात तक कुछ प्रतिबंधों का पालन किया जाएगा। अलर्ट लेवल 2 के तहत कार्यालय स्कूल और व्यवसाय खुले रह सकते हैं लेकिन शारीरिक दूरी के नियमों को बनाए रखना होगा।

Neel RajputWed, 23 Jun 2021 09:42 AM (IST)
ऑस्ट्रेलियन टूरिस्ट की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद बढ़ी चिंता

वेलींगटन/सिडनी, रायटर्स। कोरोना के खतरनाक डेल्टा वैरिएंट ने न्यूजीलैंड की भी चिंता बढ़ा दी है। अपने पड़ोसी मुल्क ऑस्ट्रेलिया में डेल्टा वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद न्यूजीलैंड ने राजधानी वेलिंगटन में बुधवार से अलर्ट-2 जारी कर दिया है। इसके तहत देश में ऑफिस, स्कूल और व्यापार खुले रहेंगे लेकिन लोगों को शारीरिक दूरी बनाई रखनी जरूरी होगी। बता दें कि न्यूजीलैंड ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अपनी सीमाएं बंद कर दी थीं और काफी जल्दी स्थिति पर काबू पा लिया था। 

न्यूजीलैंड सरकार ने देश में फिर से प्रतिबंधों को सख्त करने का निर्णय एक ऑस्ट्रेलियन टूरिस्ट की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लिया है। दरअसल यह टूरिस्ट कुछ दिनों के लिए न्यूजीलैंड आया था और सिडनी वापस लौटने पर वह कोरोना संक्रमित पाया गया। इसके बाद न्यूजीलैंड ने सतर्कता बरतते हुए फैसला लिया है कि वेलींगटन में रविवार रात तक कुछ प्रतिबंधों का पालन किया जाएगा। देश के कोविड रिस्पांस मिनिस्टर क्रिस हिपकिंस ने कहा कि यह लाकडाउन नहीं है ये एहतियाती उपाय हैं और ये तब तक लागू रहेंगे जब तक कि हम कुछ जरूरी टेस्ट नहीं कर लेते हैं। इसके अलावा देश में यात्रा नियमों को लेकर भी सख्ती बढ़ी है।

अलर्ट लेवल 2 के तहत कार्यालय, स्कूल और व्यवसाय खुले रह सकते हैं लेकिन शारीरिक दूरी के नियमों को बनाए रखना होगा। वहीं, शारीरिक दूरी सहित अन्य दिशा-निर्देशों के तहत, खेल और मनोरंजन गतिविधियों की अनुमति है। लेकिन शादियों, अंतिम संस्कार सहिंत अन्य कार्यक्रमों में 100 से अधिक लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। 5 मिलियन यानी 50 लाख लोगों की आबादी के साथ न्यूजीलैंड उन मुट्ठी भर देशों में शामिल है, जिन्होंने COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित किया है और सामान्य स्थिति में लौट आए हैं। यहां लगभग चार महीने पहले कोरोना संक्रमण का अंतिम मामला सामने आया था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.