संयुक्त राष्ट्र में एंट्री से पहले कोरोना वैक्सीन का प्रूफ जरूरी, गुटेरस ने कही ये बात

न्यूयार्क सिटी के अधिकारियों ने यह निर्देश जारी किया है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा हाल में प्रवेश करने वालों को वैक्सीन का प्रूफ दिखाना होगा। दरअसल अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र में उच्चस्तरीय सालाना बैठक का आयोजन किया जा रहा है ।

Monika MinalThu, 16 Sep 2021 06:21 AM (IST)
संयुक्त राष्ट्र में एंट्री से पहले कोरोना वैक्सीन का प्रूफ जरूरी, गुटेरस ने कही ये बात

संयुक्त राष्ट्र, रायटर्स। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) ने बुधवार को जोर देकर कहा कि वे दुनिया के नेताओं से इस बात का प्रमाण नहीं दिखाने को कह सकते कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन ली है या नहीं। दरअसल न्यूयार्क सिटी के अधिकारियों ने यह निर्देश जारी किया है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा हाल में प्रवेश करने वालों को वैक्सीन का प्रूफ दिखाना होगा।

दरअसल अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र में उच्चस्तरीय सालाना बैठक का आयोजन किया जा रहा है जिसमें हिस्सा लेने के लिए कई देशों से विदेश मंत्रियों और वहां की सरकार आने वाली है जिनके साथ अनगिनत राजनयिक होंगे। महामारी कोविड-19 के कारण कुछ नेता यहां नहीं आएंग और दूर रहकर वीडियो मैसेज के जरिए अपनी बात कहेंगे। रायटर्स के साथ इंटरव्यू में सेक्रेटरी जनरल गुटेरस ने कहा, 'हम किसी देश के प्रमुख से यह नहीं कह सकते कि आपने कोरोना वैक्सीन नहीं ली है तो संयुक्त राष्ट्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।'

न्यूयार्क सिटी के अधिकारियों ने संयुक्त राष्ट्र को बताया कि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट का प्रसार मुख्य चिंता का विषय है और पिछले दो महीनों के दौरान नए मामलों में बढ़त देखी गई है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने पिछले माह दुनिया के नेताओं से अपील की थी कि न्यूयार्क आने के बजाए वे वीडियो संदेश भेजें। उन्होंने कहा कि इससे संक्रमण के अधिक प्रसार को रोकने के लिए सुपर स्प्रेडर इवेंट बनने से रोक लग सकता है। पिछले साल किसी देश से प्रतिनिधिमंडल को न्यूयार्क नहीं भेजा गया। इसकी जगह विश्व नेताओं के वीडियो स्टेटमेंट आए थे।

न्यूयार्क के मेयर बिल डे ब्लासियो (Bill de Blasio) ने कहा कि अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर कोविड-19 टेस्टिंग और जानसन एंड जानसन की की खुराक देने का का इंतजाम किया जाएगा। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद (Abdulla Shahid) की प्रशंसा की जिन्होंने वैक्सीनेशन के लिए प्रूफ का समर्थन किया ।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.