विमान दुर्घटना की जांच में नया मोड़: बोइंग दुर्घटना से पहले हैंडबुक से जूझ रहा था पायलट

फ्रांस के एयर एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन एजेंसी बीईए ने कहा है कि इथोपियाई दुर्घटना में लायन एयर त्रासदी जैसी स्पष्ट समानता पाई गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Thu, 21 Mar 2019 12:49 AM (IST) Updated:Thu, 21 Mar 2019 12:49 AM (IST)
विमान दुर्घटना की जांच में नया मोड़: बोइंग दुर्घटना से पहले हैंडबुक से जूझ रहा था पायलट
विमान दुर्घटना की जांच में नया मोड़: बोइंग दुर्घटना से पहले हैंडबुक से जूझ रहा था पायलट

जकार्ता, रायटर। लायन एयर बोइंग 737 मैक्स का पायलट विमान दुर्घटना से कुछ मिनट पहले तक हैंडबुक से जूझते रहे। पायलट यह पता करने में जुटे थे कि आखिर जेट आगे की ओर क्यों झुक गया है। इसके बाद विमान पानी से टकराया और उसमें सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई थी। कॉकपिट वायस रिकार्डर कंटेंट से जुडे़ तीन लोगों ने यह जानकारी दी है।

पिछले वर्ष अक्टूबर में हुई विमान दुर्घटना की जांच में एक नया मोड़ आ गया है। पिछले सप्ताह इथोपिया में दूसरे बोइंग विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) एवं अन्य नियामकों ने इस मॉडल के विमानों की उड़ान रोक दी है।

इंडोनेशिया में हुई दुर्घटना के जांचकर्ता इस बात पर विचार कर रहे हैं कि दोषपूर्ण सेंसर से डाटा के जवाब में कंप्यूटर ने किस तरह विमान को झुकने का आदेश दिया और क्या पायलट को आपात स्थिति में उचित तरीके से पहल करने का प्रशिक्षण था या नहीं।

दूसरी दुर्घटना के बाद अमेरिकी अधिकारी इस बात की जांच में जुटे हैं कि क्या यह सुनिश्चित किया गया था कि विमान सुरक्षित उड़ान भरने के लायक है? इसके अलावा वे लायन एयर के क्रू के प्रशिक्षण पर भी ध्यान दे रहे हैं। इसके साथ ही यह पता कर रहे हैं कि विमान मैनुअल पूरी तरह से साफ था या नहीं।

लायन एयर विमान का वायस रिकार्डर कंटेंट को पहली बार सार्वजनिक किया गया है। लायन एयर के प्रवक्ता ने कहा है कि जांचकर्ताओं को सभी डाटा और सूचनाएं मुहैया कराई गई है। इसके अलावा प्रवक्ता ने और कोई जानकारी देने से मना कर दिया।

लायन एयर फ्लाइट जेटी 610 ने जिस समय जकार्ता से उड़ान भरी थी उस समय कैप्टन विमान पर नियंत्रण रखे हुए थे। फ‌र्स्ट अधिकारी रेडियो हैंडल कर रहे थे। दो मिनट बाद ही फ‌र्स्ट अधिकारी ने एयर ट्राफिक कंट्रोल को फ्लाइट कंट्रोल प्राबलम की सूचना दी। उनहोंने कहा था कि विमान 5000 फीट की ऊंचाई पर है। फ‌र्स्ट अधिकारी समस्या क्या है यह नहीं बता सके। कैप्टन ने तुरंत हैंडबुक से जांच करने को कहा जिसमें असमान्य स्थितियों के बारे में जानकारी दी गई होती है।

अगले नौ मिनट जेट ने पायलट को रुक जाने की चेतावनी दी और नोज को नीचे की ओर कर दिया। कैप्टन ने इस स्थिति से उबरने का अथक प्रयास किया, लेकिन कंप्यूटर गलत जानकारी देता रहा। फ्रांस के एयर एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन एजेंसी बीईए ने कहा है कि इथोपियाई दुर्घटना में लायन एयर त्रासदी जैसी स्पष्ट समानता पाई गई है।

chat bot
आपका साथी