नेपाल में फैला कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का नया म्यूटेंट, अस्पतालों में तेजी से बढ़ रहे मरीज

नेपाल में कोरोना वायरस के संक्रमण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। यहां कोरोना वाय़रस के डेल्टा वैरिएंट का एक नय़ा म्यूटेंट तेजी से फैल रहा है। फिलहाल यहां कोरोना की तीसरी लहर का खौफ मंडरा रहा है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:01 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:19 PM (IST)
नेपाल में फैला कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट का नया म्यूटेंट, अस्पतालों में तेजी से बढ़ रहे मरीज
नेपाल में कोरोना की तीसरी लहर का बढ़ता खतरा !(फोटो: दैनिक जागरण)

काठमांडू, एएनआइ। नेपाल में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बढ़ता जा रहा है। नेपाल में अचानक से कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के नए म्यूटेंट से जुड़े मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। इसको देखते हुए काठमांडू के एक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अस्थायी अस्पताल फिर से खड़ा कर दिया गया है। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का एक नया म्यूटेंट हिमालयी राष्ट्र में फैल रहा है। यहां कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुकरराज ट्रॉपिकल एंड इंफेक्शियस डिजीज हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ टिन की घेराबंदी वाली संरचना में अस्पताल के बेड स्थापित किए गए हैं। दूसरी लहर के दौरान बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए अस्पताल ने अपने परिसर में अस्थायी अस्पताल बनाकर बिस्तर की क्षमता बढ़ा दी थी। फिलहाल यहां तीसरी लहर का खौफ मंडरा रहा है ऐसे में अस्पताल ने एक बार फिर मरीजों के लिए ऐसे अस्थायी अस्पताल खोल दिए हैं।

राजधानी काठमांडू में सुकरराज ट्रॉपिकल एंड इंफेक्शियस डिजीज हॉस्पिटल के निदेशक डॉ अनूप बस्तोला ने एएनआई को बताया कि कोरोना से जुड़े जरूरी निर्देशों में छूट के साथ लोगों ने कोविड सुरक्षा उपायों की धज्जियां उड़ाना जारी रखा। ऐसा होने पर मामलों की संख्या अधिक बढ़ रही है। कोरोना उपायों के पालन ने पिछली बार संक्रमण कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और अब यह धीरे-धीरे ग्राफ में बढ़ रहा है। आखिरकार संक्रमण की संख्या के साथ-साथ अस्पताल में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बुधवार की सुबह तक सुकरराज ट्रॉपिकल अस्पताल में 100 सामान्य बेड में से 35 पर COVID-19 मरीजों को भर्ती कराया गया है जबकि इसके 28 आईसीयू बेड में से 22 पर भी कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है।

इसी तरह बीर अस्पताल के तहत COVID एकीकृत अस्पताल में 1000 सामान्य बेड की क्षमता है, जिसमें से 100 बेड कोरोना के मरीजों के लिए हैं जबकि इसके 100 आईसीयू बेड में से 35 और 100 में से चार वेंटिलेटर अब COVID-19 मरीजों के लिए हैं। टीचिंग हॉस्पिटल भी इसी तरह की स्थिति का सामना कर रहा है क्योंकि इसके 145 में से 95 सामान्य, 33 आईसीयू में से 11 और 33 में से 18 वेंटिलेटर बेड पहले से ही कोरोना मरीजों से भरे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी