इजरायल में नई सरकार के गठन में नेतन्याहू फिर विफल, एक साल में तीसरी बार आम चुनाव की नौबत

विपक्षी बैनी गैंट्ज के लिए सत्ता का संभावित रास्ता खोल दिया। इजरायल में एक दशक से अधिक समय के बाद सरकार बनाने के लिए नेतन्याहू के अलावा कोई व्यक्ति दावा पेश करेगा। इजरायल के राष्ट्रपति रिवलिन ने कहा कि वह गैंट्स को अधिकांश सांसदों को इकट्ठा करने का मौका देंगे।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 05:46 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 05:46 PM (IST)
इजरायल में नई सरकार के गठन में नेतन्याहू फिर विफल, एक साल में तीसरी बार आम चुनाव की नौबत
इजरायल में नई सरकार के गठन में नेतन्याहू फिर विफल, एक साल में तीसरी बार आम चुनाव की नौबत

येरुशलम, प्रेट्र। इजरायल में चुनाव के एक महीने के बाद भी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू नई सरकार के गठन में सफल नहीं रहे हैं। सबसे लंबे समय तक इजरायल के प्रधानमंत्री रहने वाले नेतन्याहू ने खुद के असमर्थ रहने की घोषणा कर दी है। सोमवार को उन्होंने राष्ट्रपति रेवेन रिवलिन को सूचित किया है कि सितंबर में हुए  चुनावों के बाद वे नई सरकार बनाने में असमर्थ रहे हैं।

71 वर्षीय नेतन्याहू ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, 'कुछ समय पहले मैंने राष्ट्रपति को सूचित किया था कि मैं सरकार बनाने की कोशिश से पीछे हट रहा हूं।' इसके बाद  नेतन्याहू ने अपने  प्रतिद्वंद्वी, पूर्व सेना प्रमुख और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के नेता बेनी गैंट्ज  के लिए सत्ता का संभावित रास्ता खोल दिया है।

इजरायल के राष्ट्रपति रेव्यून रिवलिन  ने  कहा कि वह गैंट्ज  को अधिकांश सांसदों को इकट्ठा करने का मौका देंगे। राष्ट्रपति के इस फैसले के बाद  इजरायल में एक दशक से अधिक समय के बाद सरकार बनाने के लिए नेतन्याहू के अलावा कोई व्यक्ति दावा पेश करेगा। गेंट्ज  के पास बहुमत साबित करने के लिए 28 दिन होंगे।  गेंट्ज को सरकार बनाने के लिए  इजरायली संसद में कम से कम 61 सदस्यों का समर्थन हासिल करना होगा। कहा जा रहा है कि  इस मामले में गैंट्ज  को सफलता मिल सकती है। 

बता दें कि 17 सितंबर को हुए चुनाव में मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 31 सीटें, विपक्षी दल के नेता बैनी गैंट्ज  की पार्टी को 33 सीटें मिली हैं।  ऐसे में अगर जल्द ही सरकार का गठन नहीं होता है, तो राष्ट्रपति की ओर से एक बार फिर चुनाव का आदेश दिया जाएगा।  यानी इजरायल एक साल में तीसरी बार आम चुनाव की कगार पर खड़ा है।

chat bot
आपका साथी