महाकाली नदी की घटना पर भारत को नेपाल ने भेजा राजनयिक नोट

भारत की सीमा से लगे धारचूला जिले के रहने वाले जय सिंह धामी 30 जुलाई को महाकाली नदी में गिर गए थे। नेपाल का आरोप है कि धामी रस्सी की मदद से नदी पार करने की कोशिश कर रहे थे जिसे SSB जवानों ने कथित तौर पर काट दी थी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 11:50 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 11:55 PM (IST)
महाकाली नदी की घटना पर भारत को नेपाल ने भेजा राजनयिक नोट
महाकाली नदी की घटना पर भारत को नेपाल का राजनयिक नोट

काठमांडू, प्रेट्र।  नेपाल (Nepal) ने पिछले महीने कथित तौर पर भारतीय अर्धसैनिक बल सशस्त्र सीमा बल (SSB) की मौजूदगी में महाकाली नदी (Mahakali River) में एक नेपाली व्यक्ति के लापता होने और भारतीय वायुसेना के एक हेलीकाप्टर के नेपाली वायुक्षेत्र (Nepal Airspace)  में उड़ान भरने के आरोपों के संबंध में भारत सरकार को एक राजनयिक नोट भेजा है।

महाकाली में गिरने के बाद लापता हो गए थे धामी 

भारत की सीमा से लगे धारचूला जिले की ब्यास नगरपालिका के रहने वाले 30 वर्षीय जय सिंह धामी (Jai Singh Dhami) 30 जुलाई को महाकाली नदी में गिर गए थे। यह नदी भारत से लगती नेपाल की पश्चिमी सीमा पर बहती है। धामी रस्सी की मदद से नदी पार करने की कोशिश कर रहे थे। नेपाली मीडिया की खबरों में आरोप लगाया गया है कि वह नदी में गिर गए और लापता हो गए क्योंकि SSB जवानों ने कथित तौर पर नदी के दूसरी तरफ से रस्सी काट दी थी। नेपाल के गृह मंत्रालय द्वारा गठित जांच समिति ने कहा कि घटना के दौरान एसएसबी के जवान उपस्थित थे।

भारत को मिला राजनयिक नोट

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, 'नेपाल के विदेश मंत्रालय ने मामले के संबंध में भारतीय दूतावास, काठमांडू के माध्यम से भारत सरकार को एक राजनयिक नोट भेजा है।' सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं और विपक्ष दोनों ने इस मुद्दे को उठाया। अंतत: शेर बहादुर देउबा सरकार को राजनयिक नोट भेजने का फैसला लेना पड़ा। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना के एक हेलीकाप्टर द्वारा कथित रूप से नेपाल के हवाईक्षेत्र में उड़ान भरने से संबंधित विषय को भी पत्र में उठाया गया है।मामले में जांच के लिए नेपाल ने एक जांच आयोग का गठन किया। आयोग ने राजनयिक चैनलों के जरिए मामले को भार सरकार के समक्ष उठाने और पीड़ित परिवार को मुआवजा देने की मांग करने की सलाह दी है।

chat bot
आपका साथी