कोरोना के बीच नेपाल ने चीन के लिए खोली सीमा, आम लोगों को नहीं मिलेगा एंट्री

कोरोना वायरस की महामारी के बीच छह महीने से बंद अपनी दो सिमाओं को नेपाल ने चीन के लिए खोल दिया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 02:31 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 02:31 PM (IST)
कोरोना के बीच नेपाल ने चीन के लिए खोली सीमा, आम लोगों को नहीं मिलेगा एंट्री
कोरोना के बीच नेपाल ने चीन के लिए खोली सीमा, आम लोगों को नहीं मिलेगा एंट्री

काठमांडू, पीटीआई। कोरोना वायरस की महामारी के बीच नेपाल ने चीन के लिए अपने प्रमुख सीमा व्यापार मार्गों को फिर से खोल दिया है। नेपाल के अधिकारियों के अनुसार महामारी के कारण दोनों देशों की सिमाएं बीते छह महीने से बंद थी। रसुवागढ़ी-केरूंग बॉर्डर नेपाल और चीन के बीच अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए दो मुख्य प्वाइंट में से एक है। इससे पहले तातोपानी-झांग्मू पवाइंट को इसके बंद होने के दो महीने से अधिक समय के बाद मार्च के अंत में फिर से खोल दिया गया था।

फिलहाल दोनों देशों के बीच केवल एकतरफा माल परिवहन फिर से शुरू किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि तिब्बत के केरुंग में फंसे सामानों को बॉर्डर प्वाइंट के माध्यम से नेपाल में प्रवेश करना शुरू कर दिया गया है। रसुवागढ़ी को चीन से नेपाल आने वाले सामानों को लिए खोला गया है। फिलहाल यहां से लोगों के आने-जाने की अनुमति नहीं है। अधिकारियों के अनुसार आने वाले दिनों में दो-तरफा परिवहन और लोगों के लिए इसे फिर से शुरू किया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि चीन से हर रोज कुल 120 टन माल नेपाल पहुंचाया जाएगा। माई रिपब्लिका अखबार ने बताया कि रसूवा सीमा शुल्क कार्यालय के प्रमुख पुण्य बिक्रम खड़का ने कहा कि शुरुआत में चार ट्रकों को चलाने की अनुमति दी जाएगी और संख्या में लगातार वृद्धि होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन से आयातित सामानों में फल, रेडीमेड सामान, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, टेलीकॉम और जल विद्युत परियोजनाओं के लिए आवश्यक उपकरण हैं। खड़का ने कहा कि चीन से आने वाले सामान अपनी बारी के अनुसार नेपाल में प्रवेश करेंगे। कोरोना वायरस के कारण जनवरी से दनों देशों की सिमाएं बंद हैं।

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार, नेपाल में रविवार को कतोरोना वायरस के 293 नए मामले दर्ज किए गए हैं। नेपाल में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 15,784 हो गई है, जबकि अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है। दिसंबर में चीन के वुहान शहर में घातक कोरोना वायरस की उत्पत्ति हुई थी। चीन में महामारी शुरू होने के बाद से 83,553 मामले सामने आ चुके हैं और 4,634 लोगों की मौत हुई है।

इस दौरान नेपाल ने 15 ड्राइवरों और 15 मजदूरों की सूची पेश की है जो चीन से सामान को नेपाल लाएंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रक्रिया में लगे सभी मजदूर और ड्राइवर बीना किसी के संपर्क में आए अपने निर्धारित स्थानों पर अपना काम करेंगे। खड़का ने कहा कि चीनी पक्ष बॉर्डर तक सामान लाएगा और उन्हें अनलोड करेगा। उसके बाद नेपाल के लोल इसे अपने स्थानों तक पहुंचाने का काम करेंगे।

chat bot
आपका साथी