नेपाल के राष्ट्रपति ने 7 मार्च को हाउस सेशन बुलाया, सुप्रीम कोर्ट ने पीएम ओली की सरकार को दिया था निर्देश

नेपाल के राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने पीएम ओली के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश पर 7 मार्च को प्रतिनिधि सभा का सत्र बुलाया है। ओली के नेतृत्व वाली कैबिनेट ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार सदन सत्र को फिर से शुरू करने की सिफारिश की थी।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 01:12 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 01:12 PM (IST)
नेपाल के राष्ट्रपति ने 7 मार्च को हाउस सेशन बुलाया, सुप्रीम कोर्ट ने पीएम ओली की सरकार को दिया था निर्देश
पीएम ओली की सिफारिश पर नेपाल के राष्ट्रपति ने 7 मार्च को हाउस सेशन बुलाया

काठमांडू, आइएएनएस। नेपाल के राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश पर 7 मार्च को प्रतिनिधि सभा का सत्र बुलाया है। ओली के नेतृत्व वाली कैबिनेट ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार सदन सत्र को फिर से शुरू करने की सिफारिश की थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रपति कार्यालय में प्रवक्ता जगन्नाथ पंटा ने कहा, 'राष्ट्रपति भंडारी ने सोमवार को कैबिनेट द्वारा अनुशंसित 7 मार्च के लिए सदन का सत्र बुलाया।'

बैठक शाम 4 बजे शुरू होगी। बेनेशवर के अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में बैठक शाम 4 बजे से शुरू होगी। 23 फरवरी को, प्रधान न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने इसे असंवैधानिक बताते हुए प्रतिनिधि सभा को भंग करने के फैसले को पलट दिया था। अदालत द्वारा सरकार को 8 मार्च तक फैसले के 13 दिनों के भीतर हाउस सेशन बुलाने का निर्देश दिया गया था।

ओली की सिफारिश पर, 20 दिसंबर, 2020 को राष्ट्रपति भंडारी ने प्रतिनिधि सभा को भंग कर दिया और 30 अप्रैल और 10 मई को मध्यावधि चुनाव के लिए कहा गया। विघटन के खिलाफ दायर 13 अलग-अलग रिटों पर दो महीने की सुनवाई के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री ओली के पास संसद को भंग करने का अधिकार नहीं है।

chat bot
आपका साथी