नेपाल में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी, एवरेस्ट से लौट रहे पर्वतारोहियों से की ये अपील

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से त्रस्त नेपाल ने आक्सीजन के सिलेंडरों की मांग की है। यहां ऑक्सीजन की इतनी कमी हो गई है कि उन्हें माउंट एवरेस्ट के पर्वतारोहियों को वापस लौटते हुए खाली सिलेंडरों को पहाड़ की ढलान पर छोड़ने के बजाय वापस लाने को कहा है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 03:14 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 03:14 PM (IST)
नेपाल में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी, एवरेस्ट से लौट रहे पर्वतारोहियों से की ये अपील
नेपाल ने एवरेस्ट के पर्वतारोहियों से मांगे खाली आक्सीजन सिलेंडर

काठमांडू, रायटर।  कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहे नेपाल में आक्सीजन के सिलेंडरों की इतनी कमी हो गई है कि उन्हें माउंट एवरेस्ट के पर्वतारोहियों से अपील करनी पड़ी की वापसी में वे अपने साथ  खाली सिलेंडरों को लेकर आएं। दरअसल वापसी में पर्वतारोही अपने साथ खाली सिलेंडरों को पहाड़ की ढलान पर ही छोड़ देते हैं।  नेपाल ने अप्रैल-मई के पर्वतारोहण के सीजन के लिए 700 से अधिक पर्वतारोहियों को हिमालय की 16 चोटियों के लिए परमिट जारी किए हैं। इनमें से 408 पर्वतारोहियों को तो माउंट एवरेस्ट के लिए ही परमिट दिया गया है ताकि नेपाल में पर्वतारोहण और पर्यटन का उद्योग एक बार फिर से फले-फूले।

नेपाल के पर्वतारोहण संगठन (एनएमए) ने पर्वतारोहियों से कोविड-19 के संक्रमण काल में उनकी मदद करने की अपील की है। उनका कहना है कि कोविड की दूसरी लहर में नेपाल का पहले से कमजोर स्वास्थ्य महकमा और बदहाल हो गया है। एनएमए के एक वरिष्ठ अधिकारी कुल बहादुर गुरंग ( Kul Bahadur Gurung)  का कहना है कि इस सीजन में पर्वतारोहियों और उनके शेरपा गाइडों के पास 3,500 आक्सीजन की बोतलें हैं। अभियान के अंत में इन खाली बोतलें या तो तूफान में कहीं दब जाती हैं या पर्वतारोही वापसी के दौरान पहाड़ों की ढलान पर इन्हें छोड़ आते हैं। गुरंग ने इन पर्वतारोहियों से अपील की है कि वह वापसी में आक्सीजन की खाली बोतलों को वापस ले आएं ताकि उनकी उनका दोबारा इस्तेमाल करके ऑक्सीजन की कमी से मर रहे लोगों की जान बचाई जा सके।

रविवार को नेपाल में 8,777 नए कोविड संक्रमितों की पहचान की गई जो 9 अप्रैल से 30 गुना अधिक है। अब तक देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 394,667 हो गया और 3,720 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। काठमांडू के अनेकों प्राइवेट व कम्युनिटी अस्पतालों ने कहा है कि ऑक्सीजन की कमी के कारण वे अधिक मरीजों को भर्ती करने में असमर्थ हैं। इन अस्पतालों में ऑक्सजीन की किल्लत तो है ही खाली सिलिंडरों की भी किल्लत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी समीर कुमार अधिकारी ने कहा, 'हमें 25,000 ऑक्सीजन सिलिंडरों की तुरंत आवश्यकता है ताकि मर रहे मरीजों को बचाया जा सके।' उन्होंने कहा कि हमें ऑक्सजीन प्लांट, कंप्रेशन व आइसीयू बेड की तत्काल आवश्यकता है। नेपाल ने चीन से 20 हजार सिलिंडरों की मांग की है। चीन की ओर से ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटिलेटर व अन्य मेडिकल सप्लाई मुहैयार कराने की बात कही गई है। अभी नेपाल में केवल 1,600 आइसीयू बेड हैं और 600 से भी कम वेंटिलेटर।

chat bot
आपका साथी