अंतरिक्ष में हमले का मिलकर जवाब देने को तैयार हैं NATO के सभी सदस्य

नाटो के समझौते के तहत अनुच्छेद 5 के अनुसार इसके सहयोगियों में से किसी एक पर भी हमला होता है तो यह सबके लिए माना जाएगा जिसका जवाब सामूहिक तौर पर इसके 30 सदस्योंं की ओर से दििया जाएगा।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:51 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:51 AM (IST)
अंतरिक्ष में हमले का मिलकर जवाब देने को तैयार हैं NATO के सभी सदस्य
अंतरिक्ष में हमले का मिलकर जवाब देने को तैयार हैं NATO के सभी सदस्य

ब्रुसेल्स, एपी। नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन, NATO) के नेताओं ने सोमवार को आपसी रक्षा प्रावधान (Mutual Defence Clause)  'एक के लिए सबके लिए एक' का विस्तार करते हुए अंतरिक्ष में हमले का सामूहिक जवाब देने पर सहमति जताई। नाटो के समझौते के तहत अनुच्छेद 5 (Article 5)  के अनुसार इसके 30 सहयोगियों में से किसी एक पर भी यदि हमला होता है तो यह सबके लिए माना जाएगा। अब तक यह केवल पारंपरिक सैन्य हमलों जैसे जल, थल व वायु से संबंधित था लेकिन हाल ही में इसमें साइबर हमलों को भी शामिल गया था।

एक समिट में नेताओं ने कहा कि अंतरिक्ष के भीतर या वहां से किए गए हमले नाटो के लिए चुनौती हो सकते हैं जो राष्ट्रीय और यूरो-अटलांटिक सौहार्द्रता, सुरक्षा व स्थिरता पर खतरा हो सकता है। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने एक समिट में कहा, 'मैं समझता हूं कि हमारा अनुच्छेद पांच बेहद महत्वपूर्ण है, जिसके तहत, किसी एक पर हुए हमले को सभी पर हमला माना जाएगा ओर हम सब प्रतिक्रिया देंगे। इस शिखर सम्मेलन में हम इस बात को भी साफ करेंगे कि अंतरिक्ष से संबंधित हमलों को भी अनुच्छेद पांच के अंतर्गत माना जाएगा।' पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले करीब 2000 में से आधे उपग्रहों का संचालन नाटो देशों के पास है।

नाटो के नेताओं ने इस बात पर भी सहमति जताई कि चीन सुरक्षा के लिए लगातार चुनौती बना हुआ है और अंतरराष्ट्रीय नियमों पर आधारित व्यवस्था को कमतर करने के लिए काम कर रहा है। चीन द्वारा परमाणु मिसाइल विकसित किए जाने को लेकर भी नाटो सदस्यों ने चिंता जताई। नाटो नेताओं ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि चीन के लक्ष्य और 'दबाव बनाने वाले व्यवहार ने नियमों पर आधारित वैश्विक व्यवस्था के समक्ष चुनौती पेश कर दी है और गठबंधन की सुरक्षा वाले क्षेत्रों में भी यह चिंता का विषय है।' 

chat bot
आपका साथी