सेना प्रमुख नरवणे ने इजरायल की उत्तरी सीमा का किया दौरा, सीमा प्रबंधन संबंधी पहलुओं की ली जानकारी

इजरायल के साथ संबंधों में बढ़ रही गर्माहट के बीच तेल अवीव पहुंचे भारतीय सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने के बिंदुओं पर चर्चा की। जनरल नरवणे की वार्ता इजरायल की थल सेना के प्रमुख मेजर जनरल तमीर यादाई के साथ हुई।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 02:41 AM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 06:37 AM (IST)
सेना प्रमुख नरवणे ने इजरायल की उत्तरी सीमा का किया दौरा, सीमा प्रबंधन संबंधी पहलुओं की ली जानकारी
सेना प्रमुख नरवणे ने इजरायल की उत्तरी सीमा का किया दौरा

तेल अवीव, प्रेट्र। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे (MM Narvane) ने मंगलवार को इजरायल (Israel) की उत्तरी सीमा का दौरा किया। इजरायली सुरक्षा बलों द्वारा उन्हें यहां इलाके और सीमा प्रबंधन संबंधी पहलुओं की जानकारी दी गई। बता दें कि यहूदी देश के साथ भारत के रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के उद्देश्य से जनरल नरवणे रविवार को इजरायल पहुंचे थे।

भारतीय सेना ने ट्वीट कर कहा, यात्रा के दौरान जनरल नरवणे इजरायल के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों और नेताओं से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी। इससे पहले सोमवार को जनरल नरवणे को इजरायल में गार्ड आफ आनर दिया गया। उन्होंने इजरायली सेना के थल सेना प्रमुख मेजर जनरल तामीर यादाई के साथ सैन्य सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा की। नरवणे ने इजरायली सुरक्षा बलों की विशेष संचालन इकाई का भी दौरा किया।

इजरायल के साथ संबंधों में बढ़ रही गर्माहट के बीच राजधानी तेल अवीव पहुंचे भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने के बिंदुओं पर चर्चा की। इस सिलसिले में जनरल नरवणे की वार्ता इजरायल की थल सेना के प्रमुख मेजर जनरल तमीर यादाई के साथ हुई। भारतीय सेना के उप महानिदेशक (जनसंपर्क) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी । 

उल्लेखनीय है कि लगभग 30 वर्षो के दोनों देशों के संबंधों में हाल के वर्षो में खास प्रगति हुई है। अक्टूबर में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल की यात्रा की थी। इसके बाद ग्लासगो में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इजरायली समकक्ष नाफ्ताली बेनेट से हुई वार्ता के बाद दोनों देशों के संबंधों में और प्रगाढ़ता के संकेत मिल रहे हैं। जयशंकर और उनके इजरायली समकक्ष यायर लापिड ने संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के साथ एक बैठक में भाग लिया था, जिससे एक नए तथाकथित 'क्वाड' के निर्माण की अटकलें लगाई  जाने लगी थी।

chat bot
आपका साथी