म्यांमार में पत्रकारों को निशाना बना रही सेना, 20 से अधिक को गिरफ्तार कर भेजा जेल

म्यांमार में तख्तापलट का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर रविवार को हुई कार्रवाई में कम से कम 18 लोग मारे गए है और 30 से अधिक घायल हुए है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक एक हजार से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 01:33 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 01:33 PM (IST)
म्यांमार में पत्रकारों को निशाना बना रही सेना, 20 से अधिक को गिरफ्तार कर भेजा जेल
म्यांमार में तख्तापलट के बाद से 20 से अधिक पत्रकारों को हिरासत में लिया गया है।

यांगून (म्यांमार), एपी। म्यांमार में सेना के तख्तापलट के खिलाफ कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। विरोध को कुचलने के लिए सेना अब पत्रकारों को निशाना बना रही है। म्यांमार में 1 फरवरी को हुए सैन्य तख्तापलट के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों को कवर कर रहे 6 पत्रकारों को गिरफ्तार किया गया है। इनपर सार्वजनिक आदेश कानून के उल्लंघन का आरोप लगा है। इस कानून के तहत तीन साल तक की कैद हो सकती है। म्यांमार में तख्तापलट के बाद से कम से कम 20 से अधिक पत्रकारों को हिरासत में लिया जा चुका है।

गिरफ्तार किए गए पत्रकारों में एसोसिएटेड प्रेस, म्यांमार नाउ, म्यांमार फोटो एजेंसी, 7 डे न्यूज़, जी क्वीट ऑनलाइन और एक फ्रीलांसर शामिल है। एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकार थीन जॉ के वकील ने कहा कि छह पत्रकारों को एक ऐसे कानून के तहत आरोपित किया गया है जो जनता के बीच भय पैदा करने वाले किसी भी सख्श को दंडित करता है। बता दें कि इस कानून का दायरा बढ़ाने के लिए पिछले महीने ही ने सेना ने इस कानून में संशोधन किया था ताकि दो साल की अधिकतम कारावास की अवधि को बढ़ाया जा सके।

देश के सबसे बड़े शहर यांगून में एपी के पत्रकार को शनिवार सुबह हिरासत में ले लिया गया था। फिलहाल थीन जॉ को उत्तरी यंगून में इंसेन जेल में रखा गया है, जो सैन्य शासन के तहत ज्यादातर राजनीतिक कैदियों को रखा गया है। वकील के अनुसार, थीन ज़ॉ को एक अदालत ने 12 मार्च तक हिरासत में भेजा है। एपी ने उनकी तत्काल रिहाई की मांग करते हुए कहा कि स्वतंत्र पत्रकारों को डर के बिना समाचार को स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से रिपोर्ट करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

अधिकारियों ने इस पिछले हफ्ते के मुकाबले प्रदर्शनकारियों पर अपनी कार्रवाई को बढ़ा दिया है। बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां हो रही हैं। म्यांमार में तख्तापलट का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर रविवार को हुई कार्रवाई में कम से कम 18 लोग मारे गए है और 30 से अधिक घायल हुए है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक एक हजार से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

chat bot
आपका साथी