म्‍यांमार में सेना के खिलाफ शुरू हो गई सशस्‍त्र संघर्ष करने वालों की जंग, कहा- लंबी चलेगी लड़ाई

म्‍यांमार में सेना के खिलाफ आवाज उठाने वालों को बेरहमी से कुचला जा रहा है। सेना के खिलाफ अब कुछ गुटों ने सशस्‍त्र जंग शुरू कर दी है। देश के सबसे बड़े शहर में इस गुट का मुकाबला सेना से हुआ है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 02:44 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 04:07 PM (IST)
म्‍यांमार में सेना के खिलाफ शुरू हो गई सशस्‍त्र संघर्ष करने वालों की जंग, कहा- लंबी चलेगी लड़ाई
म्‍यांमार में लगातार खराब हो रहे हैं हालात

यंगून (रॉयटर्स)। म्‍यांमार में खराब होते हालातों के बीच मंगलवार को एक फिर विरोधी सैन्‍य शासन का विरोध करने वालों की सुरक्षा बलों से झड़प हुई। इस झड़प में जहां 8 लोगों की मौत हो गई है वहीं आठ को गिरफ्तार भी किया गया है। सेना की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इस दौरान विरोधियों को रोकने के लिए छोटे और हल्‍के हथियारों का इस्‍तेमाल किया गया था। सेना की तरफ से जारी बयान से ये भी साफ हो गया है कि वहां पर हालात लगातार बेकाबू होते जा रहे हैं। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, सेना ने देश के सबसे बड़े शहर मांडले में सेना को बख्‍तरबंद गाड़ियों के साथ सड़कों पर उतार दिया है। मांडले में सुरक्षा बलों से हुई झड़प में दो लोगों की जान गई है। गौरतलब है कि 1 फरवरी 2021 को हुए तख्‍तापलट के बाद से ही सेना उनके विरोध में उठने वाली हर आवाज को बड़ी ही बेरहमी से कुचल रही है।

म्‍यांमार में अब सैन्‍य शासन ने दो-दो हाथ करने के लिए विरोधियों ने भी हथियारबंद ग्रुप की सूरत ले ली है, जिसको पीपु‍ल्‍स डिफेंस फोर्स कहा जा रहा है। हालांकि, इनकी संख्‍या अभी म्‍यांमार के छोटे शहरों और कस्‍बों तक ही सीमित है। रॉयटर्स से फोन पर हुई बातचीत में न्‍यू पीपुल्‍स डिफेंस फोर्स का कैप्‍टन बताने वाले तुकतुक नेंग ने कहा कि अब जंग शुरू हो चुकी है। आने वाले दिनों में भी इस तरह की और लड़ाइयां होंगी और ये लंबी चलेगी। 

मांडले में इसी ग्रुप के साथ सेना की झड़प भी हुई है। मंगलवार को सेना ने इनके ठिकानों पर रेड डाली थी। इस दौरान स्‍थानीय लोगों द्वारा बनाई गई वीडियो में गोलियां चलने की आवाज भी सुनाई दे रही है। इस पीपुल्‍स आर्मी का कहना है कि सेना के करीब 20 जवानों ने उनके ठिकानों पर छापा मारा था, जिसके बाद दोनों ही तरफ से गोलियां चलाई गईं। सेना ने पूरे इलाके में बख्‍तरबंद गाडि़यां खड़ी कर दी है।

एक अन्‍य मिलिशिया ग्रुप के अधिकारी ने एक न्‍यूज पोर्टल को बताया है कि उनके छह लोगों को सेना ने गिरफ्तार कर लिया है और दो जवानों की मौत भी हुई है। हालांकि, रॉयटर्स ने इस संबंध में जुंता से अधिक जानकारी और सरकार का जवाब जानना चाहा तो उन्‍होंने किसी का कोई जवाब नहीं दिया। एक चैनल को मिले एक संदेश में बताया गया कि सेना ने उनके ठिकाने पर हमला किया, जिसका उन्‍होंने मुंहतोड़ जवाब दिया।

chat bot
आपका साथी