Afghanistan Bomb Blast: बम धमाके से दहली अफगानिस्तान की राजधानी काबुल, कार्यवाहक रक्षा मंत्री के घर के पास कार में हुआ ब्लास्ट

Afghanistan Bomb Blast गृह मंत्रालय ने प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार कहा कि हमले में चार बंदूकधारी शामिल थे। अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री के आवास के पास व मंगलवार देर रात काबुल शहर में कई विस्फोटों और छिटपुट गोलियों की आवाज सुनी गई।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:46 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:25 AM (IST)
Afghanistan Bomb Blast: बम धमाके से दहली अफगानिस्तान की राजधानी काबुल, कार्यवाहक रक्षा मंत्री के घर के पास कार में हुआ ब्लास्ट
अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी के आवास के पास कार में हुआ धमाका

काबुल, एएनआइ। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल मंगलवार को तेज बम धमाके से दहल गई। अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी के काबुल स्थित घर के पास मंगलवार शाम कार में धमाका हुआ। अफगान के गृह मंत्रालय ने कहा कि हमले में चार बंदूकधारी शामिल थे। टोलो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट के अनुसार ट्वीट कर कहा कि काबुल में कार्यवाहक रक्षा मंत्री के घर पर हमला लगभग चार घंटे के बाद समाप्त हुआ। धमाके के बाद गोलियां भी चलीं और कुछ बंदूकधारी रक्षामंत्री के घर के अंदर दाखिल हो गए।

गृह मंत्रालय ने प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार कहा कि हमले में चार बंदूकधारी शामिल थे। अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री के आवास के पास व मंगलवार देर रात काबुल शहर में कई विस्फोटों और छिटपुट गोलियों की आवाज सुनी गई। यह घटना मंगलवार रात करीब 8 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुई और वीडियो में विस्फोट के कुछ मिनट बाद घटनास्थल से धुएं के बड़े गुबार निकलते दिखाई दिए।

अफगान मीडिया के मुताबिक यह धमाका एक कार बम हमले के कारण हुआ। टोलो न्यूज ने बताया, 'सूत्रों ने कहा कि कार बम हमले ने एक गेस्टहाउस को निशाना बनाया जो कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी का था। विस्फोट के समय रक्षा मंत्री वहां नहीं थे।'

पिछले कुछ हफ्तों में अफगानिस्तान में हिंसा में तेजी देखी गई है, क्योंकि तालिबान ने नागरिकों और अफगान सुरक्षा बलों के खिलाफ अपने आक्रमण को तेज कर दिया है और कुछ ही हफ्तों में विदेशी बलों की पूरी तरह से वापसी कर ली है।

माना जा रहा है कि मंगलवार रात हुए धमाके अफगानिस्तान बलों और तालिबान के बीच भारी झड़पों के बीच किए गए हैं। इस बीच अफगानी सेना और तालिबान के बीच लश्करगाह में भारी संघर्ष हुआ क्योंकि अमेरिका ने सोमवार सुबह हवाई हमला किया था।

गौरतलब है कि पिछले कुछ हफ्तों में तालिबान ने देश के पूर्वोत्तर प्रांत तखर सहित अफगानिस्तान के कई जिलों पर कब्जा कर लिया है। साथ ही बताया जा रहा है कि मौजूदा वक्त में तालिबान देश के 223 जिलों को नियंत्रित कर रहा है। लॉन्ग वॉर जर्नल के अनुसार जिसके आंकड़े सीएनएन के अनुमानों से मेल खाते हैं उनका मानना है कि 34 प्रांतीय राजधानियों में से 17 को तालिबान से सीधे तौर पर खतरा है।

chat bot
आपका साथी