मैक्रोन ने कहा- फ्रांस में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अगले सप्ताह से होगा अनिवार्य

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने कहा कि वह चाहते हैं कि COVID-19 परीक्षण सभी के लिए उपलब्ध हो।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 06:13 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:13 PM (IST)
मैक्रोन ने कहा- फ्रांस में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अगले सप्ताह से होगा अनिवार्य
मैक्रोन ने कहा- फ्रांस में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अगले सप्ताह से होगा अनिवार्य

पैरिस, रायटर। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने मंगलवार को कहा कि संकेत हैं कि कोविड-19 वापस आ रहा है, इसे देखते हुए निर्णय लिया गया कि फ्रांस में अगले सप्ताह से सभी सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 

कोविड-19 परीक्षण सभी के लिए उपलब्ध हो: राष्ट्रपति

राष्ट्रीय दिवस पर एक टेलीविजन साक्षात्कार में, मैक्रोन ने यह भी कहा कि वह चाहते हैं कि COVID-19 परीक्षण सभी के लिए उपलब्ध हो।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं और कैसे कर सकते हैं बचाव

ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने कोरोना वायरस के तीन लक्षणों को चिन्हित किया है। इन लक्षणों का अंदाज़ा होते ही आपको सचेत होना है और तमाम एहितायात बरतने होंगे, जिसमें चिकित्सीय सलाह लेना भी शामिल है।

क्या हैं ये तीन लक्षण

लगातार खांसी का आना- इस कारण लगातार खांसी हो सकती है यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं, लेकिन अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये भी चिंता की बात हो सकती है।

बुख़ार- इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है जिस कारण व्यक्ति का शरीर गर्म हो सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है।

गंध और स्वाद का पता नहीं चलना- विशेषज्ञों का कहना है कि बुख़ार और खांसी अब भी वायरस के वो संभावित महत्वपूर्ण लक्षण हैं जिन्हें नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

अमेरिकी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक ठंड लगना, कंपकंपी महसूस होना, मासंपेशियों में दर्द और गले में खराश होना भी कोरोना वायरस की चपेट में आने के संकेत हो सकते हैं।

माना जा रहा है कोरोना वायरस के लक्षण दिखना शुरू होने में औसतन पांच दिन का वक्त लग सकता है, लेकिन कुछ लोगों में ये वक्त कम भी हो सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है।

chat bot
आपका साथी