मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति यामीन चीनी परियोजनाओं पर जांच के घेरे में

अब्दुल्ला यामीन ने राष्ट्रपति पद पर रहते हुए बुनियादी ढांचों से जुड़ी परियोजनाओं को लेकर चीन से जो समझौते किए थे, उनकी जांच शुरू हो गई है।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 04:37 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 04:37 PM (IST)
मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति यामीन चीनी परियोजनाओं पर जांच के घेरे में
मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति यामीन चीनी परियोजनाओं पर जांच के घेरे में

माले, रायटर। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। राष्ट्रपति पद पर रहते उन्होंने बुनियादी ढांचे से जुड़ी परियोजनाओं को लेकर चीन से जो समझौते किए थे, उनकी जांच शुरू हो गई है। इस संबंध में पूछताछ के लिए पुलिस ने उन्हें समन भेजा है। यामीन की प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव के महासचिव मुहम्मद हुसैन शरीफ ने शुक्रवार को यहां बताया कि पूर्व राष्ट्रपति को शनिवार को पुलिस मुख्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है।

यामीन को गत सितंबर में हुए राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम मुहम्मद सोलिह के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद सत्ता में आए सोलिह यह पता लगाने के प्रयास में जुटे हैं कि हिंद महासागर स्थित इस द्वीपीय देश पर निर्माण क्षेत्र में तेजी लाने के लिए कितना चीनी कर्ज है? मालदीव की पुलिस ने गुरुवार को कहा, 'सरकारी संस्थाओं की जांच रिपोर्ट में यह आरोप है कि अब्दुल्ला यामीन ने राष्ट्रपति पद पर रहते अनुचित तरीके से वित्तीय लेन-देन किए।'

यामीन ने हालांकि कुछ भी गलत करने से इन्कार किया है। उनका कहना है कि उन्होंने आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए कर्ज लिए थे। जबकि आलोचकों का आरोप है कि चीनी कंपनियों को राजधानी माले को मुख्य एयरपोर्ट से जोड़ने वाले पुल समेत कई निर्माण कार्यो के ठेके बहुत ज्यादा कीमत पर दिए गए थे।

चीन की ओर बढ़ गया था झुकाव

यामीन के राष्ट्रपति बनने के बाद करीब चार लाख की आबादी वाले मालदीव का झुकाव चीन की ओर बढ़ गया था। इसके चलते भारत के साथ उसके संबंध तनावपूर्ण हो गए थे, लेकिन चुनाव में सोलिह की जीत के बाद मालदीव फिर अपने पारंपरिक साझीदार भारत के करीब आ गया है। चीन समर्थक यामीन को हराने के बाद सोलिह ने इंडिया फ‌र्स्ट नीति की वकालत की थी।

सोलिह सोमवार को भारत आएंगे

मालदीव के नए राष्ट्रपति सोलिह सोमवार को भारत के पहले दौरे पर आएंगे। उन्होंने पिछले माह राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी।

chat bot
आपका साथी