उत्तरी पेरू में 7.5 तीव्रता का भूकंप, नहीं दी गई सुनामी की चेतावनी

उत्तरी पेरू में रविवार सुबह 7.5 तीव्रता का भूकंप आया है। अभी सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि रविवार तड़के बैरंका शहर से लगभग 40 किमी (25 मील) दूर उत्तरी पेरू में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 05:24 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 05:38 PM (IST)
उत्तरी पेरू में 7.5 तीव्रता का भूकंप, नहीं दी गई सुनामी की चेतावनी
उत्तरी पेरू में रविवार सुबह 7.5 तीव्रता का भूकंप आया है। अभी सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई है।

लीमा, एजेंसी। उत्तरी पेरू में रविवार सुबह 7.5 तीव्रता का भूकंप आया है। अभी सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि रविवार तड़के बैरंका शहर से लगभग 40 किमी (25 मील) दूर उत्तरी पेरू में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप से चोट या क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी, जिसे राजधानी लीमा से दूर महसूस किया गया था।

#BREAKING 7.5-magnitude earthquake strikes northern Peru: USGS pic.twitter.com/RyTF6gzlab— AFP News Agency (@AFP) November 28, 2021

भूकंप 100 किमी (60 मील) से अधिक की गहराई पर आया, जिससे झटकों का स्तर सीमित हो गया। यूरो मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने एक ट्वीट में कहा कि भूकंप अमेजन वर्षावन के बहुत कम आबादी वाले क्षेत्र में आया। अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने कहा कि भूकंप के बाद सुनामी की कोई चेतावनी नहीं है।

इससे पहले 31 जुलाई को पेरू में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। पियुरा क्षेत्र (Piura Region) के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिमी पेरू में जोरदार भूकंप के बाद 41 लोग घायल हो गए। उत्तर-पश्चिमी पेरू में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र 36 किमी जमीन के नीचे था और सुलाना शहर के पास स्थित था। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि सुलाना शहर में 35 लोग घायल हुए थे। क्षेत्रीय राजधानी पियुरा में छह और लोग घायल हुए थे। लगभग 20 पीड़ित लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी