ऑस्ट्रेलिया के ग्रामीण और तटीय इलाकों तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, कोविड-19 संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि

ऑस्ट्रेलिया में लॉकडाउन को देश के ग्रामीण और तटीय इलाकों तक बढ़ा दिया गया है। आशंका है कि सिडनी में फैला कोरोना संक्रमण न्यू साउथ वेल्स राज्य के उत्तरी इलाकों में तेजी से बढ़ रहा है। यहां सात दिनों के लिए प्रतिबंध लगाए गए हैं।

By Amit KumarEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 09:20 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 09:20 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया के ग्रामीण और तटीय इलाकों तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, कोविड-19 संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि
Lockdown extended in Australias rural and coastal areas

सिडनी, रॉयटर्स: ऑस्ट्रेलिया ने कोविड-19 संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बाद, अब लॉकडाउन को देश के ग्रामीण और तटीय इलाकों तक बढ़ा दिया गया है। आशंका है कि, सिडनी में फैला कोरोना संक्रमण न्यू साउथ वेल्स राज्य के उत्तरी इलाकों में तेजी से बढ़ रहा है। राज्य के प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने जानकारी दी है कि, सिडनी से करीब 414 किमी दूर स्थित टैमवर्थ और लगभग 770 किमी दूर पर्यटन स्थल बायरन बे, दोनों जगहों पर सात दिनों का लॉकडाउन लगाने के आदेश जारी किए गए हैं।

एहतियातन लगाया गया लॉकडाउन

हालांकि, टैमवर्थ और बायरन बे दोनो ही जगहों से अभी तक संक्रमण का कोई भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन ऐसा बताया जा रह है कि, दो संक्रमित लोगों ने यात्रा प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए इन जगहों की यात्रा की है। जिसके चलते एहतियात के तौर ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। गौरतलब है कि, ऑस्ट्रेलिया में दैनिक संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बीते 24 घंटों के दौरान न्यू साउथ वेल्स कोविड-19 संक्रमण के 283 नए मामले दर्ज किए है, जो एक दिन पहले 262 के करीब थे। सिडनी में पिछले सात हफ्तों से लगे लॉकडाउन के बावजूद डेल्टा वेरिएंट संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं, पड़ोसी राज्य विक्टोरिया में बीते दिन के तरह ही 11 नए मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद वहां प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार किया जा रहा है।

मेलबर्न में लॉकडाउन रहेगा जारी

विक्टोरिया के प्रीमियर डैनियल एंड्रयूज के मुताबिक, मेलबर्न के बाहर के इलाके से लॉकडाउन को सोमवार को समाप्त कर दिया जाएगा, लेकिन आशंकाओं के देखते हुए मेलबर्न में लॉकडाउन जारी रहेगा। महामारी की शुरुआत से अबतक मेलबर्न में छह बार लॉकडाउन लग चुका है। वहीं, क्वींसलैंड की राजधानी ब्रिस्बेन में प्रतिबंध समाप्ति के पहले दिन ही चार नए मामले दर्ज किए गए।

टीकाकरण की सुस्त रफ्तार

आपको बता दें, ऑस्ट्रेलिया में 16 वर्ष से ऊपर के लोगों में अब तक महज 22 फीसदी नागरिकों का ही पूरी तरह से टीकाकरण हुआ है। जिसके चलते देश के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को, ढीले टीकाकरण अभियान के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने देश के लोगों से धैर्य रखने का आग्रह किया है। कैनबरा में संवाददाताओं से बात करते हुए मॉरिसन ने कहा कि, उन्हें पता है कि प्रतिबंधों के कारण देश के लोगों में गुस्सा है। सभी पहले के तरह आजादी चाहते हैं, लेकिन इन सब के लिए अभी वक्त लगेगा। महामारी की शुरुआत से ऑस्ट्रेलिया में अब तक संक्रमण के कुल 36हजार 250 मामले और 939 मौतें दर्ज की गई हैं।

chat bot
आपका साथी