Nepal Political Crisis : केपी शर्मा ओली ने ली तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ

केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने शुक्रवार को तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

Nepal Political Crisis केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने शुक्रवार को तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। ओली (KP Sharma Oli) को बृहस्पतिवार को इस पद पर दोबारा नियुक्त किया गया था।

Krishna Bihari SinghFri, 14 May 2021 03:00 PM (IST)

काठमांडू, पीटीआइ। केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने शुक्रवार को तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। ओली (KP Sharma Oli) को बृहस्पतिवार को इस पद पर दोबारा नियुक्त किया गया था, क्‍योंकि विपक्षी पार्टियां नई सरकार बनाने के लिए संसद में जरूरी बहुमत हासिल करने में विफल रही थीं। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी (President Bidya Devi Bhandari) ने 69 वर्षीय ओली को बृहस्पतिवार रात को फिर से प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था। इससे तीन दिन पहले वह प्रतिनिधि सभा में बेहद महत्वपूर्ण घटनाक्रम में विश्वास मत हार गए थे।

इससे पहले ओली (KP Sharma Oli) 11 अक्टूबर 2015 से तीन अगस्त 2016 तक और बाद में 15 फरवरी 2018 से 13 मई 2021 तक प्रधानमंत्री रहे थे। शुक्रवार को राष्ट्रपति शीतल निवास में एक समारोह में सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष ओली (KP Sharma Oli) को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। सोमवार को सदन में ओली के विश्वास मत हारने के बाद राष्ट्रपति ने विपक्षी दलों को बहुमत साबित करके नई सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने के लिए बृहस्पतिवार रात नौ बजे तक का समय दिया था।

ओली (KP Sharma Oli) ने अंतिम समय में बैठक करके बाजी पलट दी थी। इस बैठक में माधव कुमार नेपाल ने अपना रुख बदल लिया, जिससे देउबा का अगला प्रधानमंत्री बनने का सपना टूट गया। हालांकि, ओली की मुश्किलें अभी खत्‍म नहीं हुई हुई हैं। ओली (KP Sharma Oli) को अब 30 दिन के भीतर सदन में विश्वास मत हासिल करना होगा। यदि इसमें वह फि‍र विफल होते हैं तो संविधान के अनुच्छेद 76 (5) के तहत सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.