बेहद खराब दौर से गुजर रहा है उत्‍तर कोरिया, किम जोंग उन ने किया यह बड़ा कबूलनामा

मौजूदा वक्‍त में उत्तर कोरिया में बेहद खराब हालात हैं। किम जोंग उन ने सार्वजनिक रूप से कबूला है कि उसका मुल्‍क बेहद खराब दौर से गुजर रहा है। किम ने यह बात ऐसे समय कबूल की है जब उसके शासन के एक दशक पूरे होने जा रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 04:57 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 05:19 PM (IST)
बेहद खराब दौर से गुजर रहा है उत्‍तर कोरिया, किम जोंग उन ने किया यह बड़ा कबूलनामा
मौजूदा वक्‍त में उत्तर कोरिया में बेहद खराब हालात हैं।

सियोल, एपी। मौजूदा वक्‍त में उत्तर कोरिया में बेहद खराब हालात हैं। उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (North Korean leader Kim Jong Un) ने सार्वजनिक रूप से कबूला है कि उसका मुल्‍क बेहद खराब दौर से गुजर रहा है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक प्योंगयांग में एक बड़े राजनीतिक सम्मेलन में अपनी पार्टी के हजारों कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए किम ने यह सच्‍चाई कबूल की। किम जोंग उन ने यह बात ऐसे समय कबूल की है जब उसके शासन के एक दशक पूरे होने जा रहे हैं। 

विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन और अमेरिका की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से चरमरा गई है। किम (Kim Jong Un) ने मंगलवार को वर्कर्स पार्टी के शाखा सचिवों की बैठक में कहा- अब तक की सबसे खराब स्थिति में लोगों की जिंदगियों को बेहतर बनाना पार्टी कार्यकर्ताओं, शाखाओं और जमीनी संगठनों की मदद पर निर्भर करेगा। हमें कई अभूतपूर्व चुनौतियों से उबरना होगा।

किम जोंग उन ने पार्टी कार्यकर्ताओं से जनवरी में हुई कांग्रेस के लिए फैसलों को लागू करने की गुजारिश की। किम अमेरिकी दबाव के बावजूद परमाणु क्षमता बढ़ाने का आह्वान कर चुके हैं। इस बीच उत्तर कोरिया ने डब्ल्यूएचओ को भेजी अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि वह कोरोना मुक्त हो चुका है। मालूम हो कि उत्तर कोरिया ने अपनी सीमाएं आज भी बंद कर रखी हैं। उसने पर्यटकों के आने पर रोक लगा रखी है। यहां तक कि राजनयिकों को देश से बाहर कर चुका है।

मालूम हो कि उत्तर कोरिया ने मंगलवार को कहा था कि वह कोरोना की दूसरी लहर को ध्‍यान में रखते हुए टोकियो ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन में उत्तर कोरिया के प्रतिनिधि एडविल सल्वाडोर ने कहा कि उत्तर कोरिया ने महामारी की शुरुआत से एक अप्रैल तक 23,121 लोगों की कोविड जांच की लेकिन इनमें से कोई संक्रमित नहीं पाया गया। सनद रहे उत्‍तर कोरिया ने महामारी की शुरुआत में इससे खुद को मुक्‍त रखने को राष्ट्र के अस्तित्व का सवाल करार दिया था।

chat bot
आपका साथी