देश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कीनिया सरकार सख्त, सभी सार्वजनिक सभा और कार्यक्रम किए रद

केन्या में कोविड-19 के संक्रामक डेल्टा संस्करण को रोकने के लिए केन्या के स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने सभी व्यक्तिगत बैठकों और सार्वजनिक समारोहों निलंबित कर दिया है। बता दे कि सरकार ने यह फैसला डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए लिया है।

By Ashisha SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:22 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:22 PM (IST)
देश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कीनिया सरकार सख्त, सभी सार्वजनिक सभा और कार्यक्रम किए रद
केन्या ने COVID 19 के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए व्यक्तिगत बैठकों व सार्वजनिक समारोहों को किया निलंबित

नैरोबी, रायटर। कीनिया में कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए सभी सभाओं और कार्यक्रमों को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। देश के स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने सभी व्यक्तिगत बैठकों और सार्वजनिक समारोहों को रद कर दिया है। देश में डेल्टा वैरिएंट संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है।

क्या कहा कीनिया के स्वास्थ्य कैबिनेट सचिव मुताही कागवे ने

कीनिया के स्वास्थ्य कैबिनेट सचिव मुताही कागवे ने एक संबोधन में कहा कि सरकार ने सार्वजनिक और निजी कार्यालयों के मालिकों को अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की अनुमति देने के लिए कहा है। मुताही कागवे ने कहा कि सिर्फ उन्हीं लोगों को ऑफिस बुलाया जाए जिनका आना बेहद जरूरी है।

अपने संबोधन में उन्होंने आगे कहा, 'देश भर में किसी भी प्रकार की सार्वजनिक सभाओं और व्यक्तिगत बैठकों को रद कर दिया गया है। सरकारी बैठक और सम्मेलन समेत सभी प्रकार के कार्यक्रम या तो वर्चुअल (ऑनलाइन) आयोजित किए जाएंगे या फिर उन्हें आने वाले 30 दिनों के लिए स्थगित कर दिया जाना चाहिए।' मुताही कागवे ने आगे कहा, 'हम समाधान का हिस्सा बनना चाहते हैं। हम राजनीति में रहने वालों को बीमारी फैलाने का केंद्र बनाने के बजाय समाधान का हिस्सा बनने के लिए कह रहे हैं।'

क्या कहते हैं आंकड़े

इस साल कीनिया में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है जिसे देखते हुए सख्त लॉकडाउन लगाया गया है और कोरोना नियमों का भी सख्ती से पालन करने के लिए कहा जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि गुरुवार तक कीनिया में संक्रमण के 2,00,109 मामले दर्ज किए गए थे और 3,910 मौतें दर्ज हुई हैं।

कीनिया में अबतक 17 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है, जिनमें से 6,47,393 यानी 2.37 फीसद युवाओं का पूरी तरह से टीकाकरण हो चुका है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कीनिया को फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन की 17 लाख 60 हजार और खुराक भी दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी