ऑनलाइन बाल यौन शोषण रोकने के लिए पोप की शरण में कैलाश सत्यार्थी

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने पोप फ्रांसिस का आह्वान कर ऑनलाइन बाल यौन शोषण को रोकने के लिए उनका समर्थन मांगा है।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 10:11 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 10:16 PM (IST)
ऑनलाइन बाल यौन शोषण रोकने के लिए पोप की शरण में कैलाश सत्यार्थी
ऑनलाइन बाल यौन शोषण रोकने के लिए पोप की शरण में कैलाश सत्यार्थी

वेटिकन सिटी, प्रेट्र। नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता और सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी ने पोप फ्रांसिस का आह्वान कर ऑनलाइन होने वाले बाल यौन शोषण को रोकने के लिए नए अंतरराष्ट्रीय कानून बनाने को लेकर उनका समर्थन मांगा है।

सत्यार्थी ने शुक्रवार को बताया कि इस अपराध की रोकथाम के लिए पोप ने वेटिकन के एक अधिकारी को कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन की सहायता के लिए नियुक्त किया है। सत्यार्थी ने बताया कि वह पोप फ्रांसिस के समर्थन देने पर उनके दिल से आभारी हैं।

सत्यार्थी ने इंटरनेट पर बच्चों के शोषण के विषय में उनसे संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक कंवेशन को कानूनी जामा पहनाने के लिए कानूनी सहायता के साथ ही ग्लोबल टास्क फोर्स का साथ मांगा था। साथ ही उन्होंने पीडि़तों की मदद के लिए एक अंतरराष्ट्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी मांगा था। सत्यार्थी ने पोप से बच्चों की तस्करी, गुलामी और उनके खिलाफ अन्य सभी प्रकार की हिंसा को रोकने के लिए भी समर्थन मांगा है।

सत्यार्थी ने कैथोलिक चर्चो के प्रमुखों से बातचीत के दौरान कहा कि न्यायाधिकरण के विस्तार क्षेत्र वाले प्रस्तावित कानून से सीमा पार से होने वाले ऑनलाइन अपराधों पर अंकुश लग सकेगा।

सत्यार्थी और पोप के बीच यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि फरवरी 2019 वेटिकन में विश्व भर के कैथोलिक बिशप के अध्यक्षों का इसी विषय पर सम्मेलन होना है। इसमें बच्चों को पादरियों के हाथों यौन उत्पीड़न होने से रोकने के लिए कदम उठाने पर चर्चा होगी।

chat bot
आपका साथी