दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा जेवर हवाईअड्डा, जानें- दुनिया के 10 सबसे बड़े एयरपोर्टो के बारे में

यह दुनिया में चौथे और एशिया के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित होगा। आइए हम आपको बताते हैं क्षेत्रफल के लिहाज से दुनिया के 10 बड़े एयरपोर्टों के बारे में। इसके साथ यह देश पांच सबसे बड़े व्‍यस्‍त एयरपोर्टों के बारे में जानेंगे।

Ramesh MishraSun, 28 Nov 2021 05:34 PM (IST)
दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने बनेगा जेवर हवाईअड्डा।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने जेवर एयरपोर्ट को एशिया के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है। प्रदेश सरकार ने जेवर एयरपोर्ट के लिए 2,000 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया है। राज्य सरकार ने पहले प्रस्तावित जेवर एयरपोर्ट के रनवे की संख्या को दो से बढ़ाकर छह कर दिया है। यह दुनिया में चौथे और एशिया के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित होगा। आइए हम आपको बताते हैं क्षेत्रफल के लिहाज से दुनिया के 10 बड़े एयरपोर्टों के बारे में। इसके साथ यह देश पांच सबसे बड़े व्‍यस्‍त एयरपोर्टों के बारे में जानेंगे।

दुनिया का चौथा व एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा जेवर

उत्‍तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट क्षेत्रफल के लिहाज से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा। इसके साथ यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। एशिया में सबसे बड़ा एयरपोर्ट किंग फहद इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। यह सऊदी अरब में स्थित है। फहद एयरपोर्ट एशिया का ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। इसका कुल क्षेत्रफल 77,66 हेक्‍टेयर है। दुनिया में अभी चौथे नंबर पर अमेरिका का आरलैंडो इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। इसका क्षेत्रफल 53,83 हेक्‍टेयर है।

जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद आरलैंडो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पांचवें पायदान पर पहुंच जाएगा। जेवर एयरपोर्ट का कुल क्षेत्रफल 6,200 हेक्‍टेयर है। दुनिया में दूसरे नंबर पर अमेरिका का डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। इसका कुल क्षेत्रफल 13,571 हेक्‍टयर है। तीसरे नंबर पर डलास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। इसका कुल क्षेत्रफल 6,963 हेक्‍टेयर है। 5वें नंबर पर अमेरिका का वाशिंगटन डुलल्‍स इंटरनेशनल एयरपोर्ट है।

जेवर एयरपोर्ट: चार फेज का मास्‍टर प्‍लान

जेवर एयरपोर्ट को डेवलप कर रही कंपनी ने एयरपोर्ट के चार फेज का मास्टर प्लान तैयार किया है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइंग क्लब की स्थापना की जाएगी। इस एयरपोर्ट के पहले चरण को वर्ष 2024 में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम करीब-करीब पूरा कर लिया गया है। इस हवाई अड्डे पर हर साल 12 मिलियन यात्रियों की क्षमता हो जाएगी। जेवर एयरपोर्ट को नोएडा और दिल्ली से मेट्रो रेल के जरिए कनेक्ट किया जाएगा। इस एयरपोर्ट पर बुलेट ट्रेन का भी स्टेशन होगा।

भारत में शीर्ष पांच व्‍यस्‍त एयरपोर्ट

1- इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट : यह हवाई अड्डा देश की राजधानी दिल्‍ली में स्थित है। देश में सबसे अच्छे हवाई अड्डों में से एक है। वर्तमान में सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यह भारत का सर्वाधिक व्‍यस्‍त हवाई अड्डा है।

2- छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट : यह एयरपोर्ट मुंबई में स्थित है। यह भारत का दूसरा सबसे व्यस्त एयपोर्ट है, जो अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों स्थानों के लिए कार्य करता है। छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डा, मुंबई चार अन्य भारतीय एयरपार्टों के साथ शीर्ष 100 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों में सूचीबद्ध किया गया है।

3- केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : यह एयरपोर्ट कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में स्थित है। बेंगलुरु भारत के प्रमुख एयरपार्टों में से एक है। यह भारत में तीसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। स्काईट्रेक्स वार्षिक रैंकिंग सूची के अनुसार, केम्पेगौडा इंटरनेशनल एयपोर्ट को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 100 एयरपार्टों में से एक होने का विशेषाधिकार प्राप्त हुआ है।

4- अन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट : मद्रास की राजधानी चेन्नई में स्थितहै। भारत में सबसे व्यस्त एयरपोर्टों की सूची में चौथे स्थान पर आने वाले अन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट है।

5- नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट: यह अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में स्थित है। यह भारत का पांचवां सबसे व्यस्त इंटरनेशनल एयरपोर्ट है।

क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया शीर्ष 10 सबसे बड़े हवाई अड्डे

1- किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा : (दम्माम, सऊदी अरब) 77,600

2- डेनवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा : (USA) : 13,571

3- डलास/ फोर्ट वर्थ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (USA) : 6,963

4- आरलैंडो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (USA) 5,383

5- वाशिंगटन डुलल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (USA) 4,856

6- जार्ज बुश अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (ह्यूस्टन, USA) : 4,451

7- शंघाई पुडोंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (चीन) : 3,988

8- काहिरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (मिस्र) : 3,625

9- सुवर्णभूमि हवाई अड्डा (बैंकॉक, थाईलैंड) : 3,240

10. पेरिस चार्ल्स डी गाल हवाई अड्डा (फ्रांस) : 3,237

(क्षेत्रफल हेक्टेयर में)

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.