इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने दिया पद से इस्तीफा

इस्तीफे के बाद अब नई सरकार बनाने की संभावना जताई जा रही है। कोरोना महामारी के कारण हुए आर्थिक संकट से उबरने के लिए प्रधानमंत्री को बहुमत की जरूरत है इस वजह से उन्होंने सांसदों से उनकी पार्टी में शामिल होने के लिए आग्रह किया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:21 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 06:21 PM (IST)
इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने दिया पद से इस्तीफा
इटली के पीएम ने दिया पद से इस्तीफा

जेनेओ, एएनआइ। इटली के प्रधानमंत्री (PM of Italy) ग्यूसेप कोंते (Giuseppe Conte) ने मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया है। न्यूज एजेंसी रायटर्स ने राष्ट्रपति के बयान के हवाले से यह जानकारी दी है। इस्तीफे के बाद अब नई सरकार बनाने की संभावना जताई जा रही है। इससे पहले कोंते ने सीनेट में एक वोट से बचने के बाद अपने गठबंधन के बाहर के सांसदों से आग्रह किया कि वह उनकी अल्पसंख्यक सरकार में शामिल हो जाएं।

Italian Prime Minister Giuseppe Conte (file photo) has resigned, reports Reuters quoting statement from President. pic.twitter.com/1LCs1BYAks— ANI (@ANI) January 26, 2021

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण हुए आर्थिक संकट से उबरने के लिए प्रधानमंत्री को बहुमत की जरूरत है इस वजह से उन्होंने सांसदों से उनकी पार्टी में शामिल होने के लिए आग्रह किया है।

पिछले हफ्ते ही ग्यूसेप कोंते सीनेट में विश्वासमत हासिल कर अपनी सरकार को बचाने में कामयाब हुए थे। इसमें उन्हें गठबंधन का भरपूर सहयोग मिला था। इस दौरान कोंते के पक्ष में 140 वोट पड़े थे और 16 सांसद हाजिर रहे थे। प्रधानमंत्री के पक्ष में वोट ड़ालने वालों में पूर्व पीएम सिलवियो बर्लुस्कोनी के नेतृत्व वाली मध्य-दक्षिणपंथी विचाारधारा की पार्टी के दो बागी सांसद भी थे। सीनट में पूर्ण बहुमत का आंकड़ा 161 है।

chat bot
आपका साथी