Israeli–Palestinian conflict: इजरायल और हमास के बीच रॉकेट हमले जारी, UNSC की रविवार को होगी बैठक

गाजा के लोगों को कोरोना के संकट के बीच इजरायल के हमलों का डर सता रहा है। यही हालत इजरायल की है। यहां भी नागरिक स्थल हमास के रॉकेटों का शिकार हो रहे हैं। इन हमलों में कई लोगों की मौत की खबर है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 02:43 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 02:43 PM (IST)
Israeli–Palestinian conflict: इजरायल और हमास के बीच रॉकेट हमले जारी, UNSC की रविवार को होगी बैठक
इजरायल-फिलीस्तीन हिंसा में कई लोगों की जान जा चुकी है

संयुक्त राष्ट्र, एएनआइ। इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे तनाव को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद रविवार को एक ओपन मीटिंग करेगा। संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि झांग जून ने ट्वीट किया कि बैठक रविवार को सुबह 10 बजे होगी। ट्वीट में कहा गया, 'अधिकृत फिलीस्तीनी क्षेत्र में तनाव बढ़ने को लेकर चीन काफी चिंतित है। इसे लेकर यूएनएससी को अब कार्रवाई करन की आवश्यकता है और कड़ा संदेश देना चाहिए। हमें खेद है कि शुक्रवार की बैठक को एक सदस्य द्वारा रोक दिया गया था।' डिप्लोमेट्स के मुताबिक, शुक्रवार की बैठक अमेरिका द्वारा अवरुद्ध कर दी गई थी।

यूएन के लिए नार्वे मिशन की तरफ से ट्वीट करके बताया गया है कि रविवार की बैठक नॉर्वे, ट्यूनीशिया और चीन द्वारा प्रस्तावित की गई है। सुरक्षा परिषद इस मुद्दे पर बंद कमरे में दो दौर की बातचीत कर चुका है। बता दें कि सोमवार को हिंसा भड़कने के बाद से गाजा में हमास के उग्रवादियों ने अब तक उत्तरी, मध्य और दक्षिणी इजरायल के शहरों में 1,700 से अधिक रॉकेट दागे हैं। इस बीच, इजरायली सैनिकों ने गाजा पट्टी में 750 अलग-अलग ठिकानों को निशाना बनाया है।

गौरतलब है कि रॉकेट हमलों में गाजा में मरने वालों की संख्या 83 से भी ज्यादा हो गई है। वहीं, इजरायल में पांच वर्ष के बच्चे सहित सात लोगों की मौत हो गई। इजरायल ने गाजा पर हवाई हमलों में एक छह मंजिला इमारत को ढहा दिया। इस इमारत से हमास की गतिविधियां संचालित हो रही थीं। यहां के लोगों को कोरोना के संकट के बीच इजरायल के हमलों का डर सता रहा है। यही हालत इजरायल की है। यहां भी नागरिक स्थल हमास के रॉकेटों का शिकार हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी