इजरायल के रक्षा मंत्री बेंजामिन गैंट्ज ने ईरान को सैन्य कार्रवाई की धमकी दी

रक्षा मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब इजरायल तेल टैंकर हमले मामले में संयुक्त राष्ट्र में कार्रवाई के लिए अन्य देशों को एकजुट करने में लगा है। टिप्पणी पर ईरान ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:27 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 05:15 AM (IST)
इजरायल के रक्षा मंत्री बेंजामिन गैंट्ज ने ईरान को सैन्य कार्रवाई की धमकी दी
इजराइल के रक्षा मंत्री बेंजामिन गैंट्ज की फाइल फोटो

तेल अवीव, प्रेट्र। इजराइल के रक्षा मंत्री बेंजामिन गैंट्ज ने चेतावनी दी है कि उनका देश ईरान पर हमले के लिए तैयार है। हाल ही में तेहरान पर समुद्री तेल टैंकर पर हुए ड्रोन हमले का आरोप लगाते हुए इजराइल ने यह धमकी दी है। रक्षा मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब इजरायल तेल टैंकर हमले मामले में संयुक्त राष्ट्र में कार्रवाई के लिए अन्य देशों को एकजुट करने में लगा है। टिप्पणी पर ईरान ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ओमान तट के पास एक तेल टैंकर मर्सर स्ट्रीट पर हुए ड्रोन हमले में चालक दल के दो सदस्य मारे गए थे। यह टैंकर इजरायल के एक उद्योगपति के संचालन वाली कंपनी का था। अमेरिका और ब्रिटेन ने भी इस हमले को लेकर ईरान पर आरोप लगाए थे। हालांकि, किसी भी देश ने अपने दावे के समर्थन में कोई साक्ष्य पेश नहीं किया है। ईरान और उसके मिलिशिया सहयोगियों ने पूर्व में ऐसे तथाकथित ड्रोन हमले किए हैं, लेकिन उसने इस हमले में शामिल होने से इन्कार किया है।

लेबनान की तरफ से इजरायली इलाकों में दागे गए रॉकेट

वहीं, लेबनान और इजरायल के बीच इन दिनों तनाव बढ़ता जा रहा है। बुधवार को लेबनान की तरफ से इजरायली इलाकों में रॉकेट दागे गए है। इजरायल की सेना ने बुधवार को बताया कि लेबनान की ओर से इजरायली क्षेत्र में तीन रॉकेट दागे गए है, जिसके जवाब में इजरायली सेना ने गोलीबारी की। सेना ने बताया कि इजरायल में नुकसान या हताहतों की कोई जानकारी नहीं है। चैनल 12 के मुताबिक एक रॉकेट खुले स्थान पर फटा और एक इजरायल की रक्षा प्रणाली यानी 'आयरन डोम' द्वारा रोक दिया गया। ऐसा बताया जा रहा है कि इजराइली सेना की ओर से भी सख्त जवाबी कार्रवाई की जा रहीं है।

chat bot
आपका साथी