इस्‍लामिक स्‍टेट ने ली वियना हमले की जिम्‍मेदारी, ब्रिटेन ने बढ़ाया आतंकी हमले के खतरे का स्‍तर

यूरोप के आस्ट्रिया में हुए आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी आईएसआईएस ने ली है। इस हमले को साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले जैसा माना जा रहा है। फ्रांस और आस्ट्रिया में हुए हमलों के बाद ब्रिटेन ने देश में आतंकी खतरे के स्तर को गंभीर कर दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 06:03 AM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 06:03 AM (IST)
इस्‍लामिक स्‍टेट ने ली वियना हमले की जिम्‍मेदारी, ब्रिटेन ने बढ़ाया आतंकी हमले के खतरे का स्‍तर
आस्ट्रिया में हुए आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी आईएसआईएस ने ली है।

बेरुत, एजेंसियां। यूरोप के आस्ट्रिया में हुए आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी आईएसआईएस ने ली है। इससे दुनिया के कई मुल्‍क सतर्क हो गए हैं। सोमवार को आस्ट्रिया की राजधानी वियना के छह अलग-अलग स्थानों पर हुई गोलीबारी में सात लोगों की मौत हुई और कई लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक हमलावर को मार गिराया है। वहीं फ्रांस और आस्ट्रिया में हुए हमलों के बाद ब्रिटेन ने आतंकी खतरे का स्तर 'वास्तविक' से बढ़ाकर 'गंभीर' कर दिया है।

ब्रिटिश जनता को सतर्क रहने के निर्देश

ब्रिटेन में सतर्कता का दूसरा सर्वोच्च स्तर है। इसका मतलब है कि हमले की उच्च संभावना है। ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने पिछले हफ्ते फ्रांस और इस हफ्ते आस्ट्रिया में हुए आतंकी हमलों के मद्देनजर इस कदम को एहतियाती उपाय करार दिया है। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश जनता को सतर्क रहना चाहिए, लेकिन चिंतित नहीं होना चाहिए। पटेल ने इस बात की पुष्टि की कि देश में अब पुलिस व्यवस्था में ज्यादा सख्ती दिखाई देगी।

ब्रिटेन में अलर्ट

प्रीति पटेल ने कहा, 'जैसा कि मैं पहले कह चुकी हूं कि हम ब्रिटेन में आतंकवाद के वास्तविक और गंभीर खतरे का सामना कर रहे हैं। मैं लोगों से कहना चाहती हूं कि सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना पुलिस को दें।' फिलहाल ऑस्ट्रिया में हुए हमले के असल कारणों का पता नहीं चला है। आस्ट्रिया पर ये हमला दूसरे दौर के संक्रमण को देखते हुए सोमवार आधी रात से लगने वाले लॉकडाउन से पहले हुआ।

सरकार बोली, इस्‍लामिक स्‍टेट से जुड़ा था हमलावर

आस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने कहा, 'राजधानी विएना पर आतंकी हमला किया गया है। पुलिस ने आइएस से जुड़े हमलावर को पुलिस ने मार गिराया है। हालांकि कुछ हमलावर अभी भी गोलीबारी कर रहे हैं। हमलावर आधुनिक हथियारों से लैस हैं। इससे पता चलता है कि वे कितनी तैयारी से आए हैं।' पुलिस ने मारे गए हमलावर से मिली जानकारी के आधार पर उसके घर की तलाशी ली, जहां से उन्हें आपत्तिजनक वीडियो सामग्री मिली है।

तीन दिन का राजकीय शोक घोषित

आस्ट्रिया की सरकार ने तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। इस दौरान झंडा आधा झुका रहेगा। पुलिस के मुताबिक, 'सोमवार रात आठ बजे सिटी सेंटर में एक सड़क पर गोलीबारी की पहली घटना सामने आई। राजधानी के छह इलाकों में गोलीबारी की गई है।' इंटरनेट मीडिया पर चल रहे एक वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे हमलावर हाथों में हथियार लिए सड़कों पर घूम रहे हैं और लोगों पर सरेआम गोलीबारी कर रहे हैं।

मुंबई जैसा हमला, संयुक्‍त राष्‍ट्र ने निंदा की

हालांकि सरकारी स्तर पर इस वीडियो की पुष्टि नहीं की गई है। एक चश्मदीद ने बताया कि उसने अपनी खिड़की के नीचे सड़क पर स्थित बार के बाहर बैठे लोगों को हमलावर द्वारा गोली मारते देखा। हमलावर ने वहां करीब 100 राउंड गोलीबारी की। संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनिया गुतेरस ने हमले की निंदा करते हुए कहा है कि वह घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। इस हमले को साल 2008 के मुंबई हमले जैसा माना जा रहा है।

यहूदी विरोधी था हमला

चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज ने कहा कि इसकी पूरी संभावना है कि यह एक यहूदी-विरोधी हमला था। हमला एक यहूदी उपासना गृह के पास हुआ है, जिससे इस संभावना को नकारा नहीं जा सकता है। हालांकि, हमले के वक्त यह बंद था। कुर्ज ने जनता से वचन लिया है कि वह कभी भी आतंकवाद के सामने नहीं झुकेगी और इन हमलों का हरसंभव मुकाबला करेगी। उधर, विएना में यहूदी समुदाय के प्रमुख ओस्कार ड्यूट्स ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि मुख्य उपासनागृह को निशाना बनाया गया था या नहीं।

सेना को बुलाया गया

गृह मंत्री कार्ल नेहमर ने कहा कि सेना को आदेश दिया गया है कि वह शहर के महत्वपूर्ण इलाकों की सुरक्षा करे। इसके अलावा आधुनिक हथियारों से लैस पुलिसवाले हमलावरों की तलाश में जुट गए हैं। पूरे शहर को सील कर दिया गया है। उन्होंने वियना के लोगों से कहा है कि वे घरों में ही रहें। साथ ही अभिभावकों को फिलहाल बच्चों को स्कूल नहीं भेजने की सलाह दी है।

भारतीय दूतावास ने दिया सुरक्षा का आश्वासन

विएना में हुए आतंकी हमले के बाद आस्ट्रिया स्थित भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि वह भारतीय समुदाय की रक्षा के लिए अधिकारियों से सतत संपर्क बनाए हुए हैं। ट्वीट करते हुए दूतावास ने सभी नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

पहले भी जेल जा चुका है मारा गया हमलावर

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जिस 20 वर्षीय हमलावर कुजती फेजुलाई को मार गिराया गया है, उसके पास ऑस्टि्रया और उत्तरी मेसिडोनिया की दोहरी नागरिकता थी। फेजुलाई को अप्रैल 2019 में 22 महीने की सजा हुई थी। हालांकि नाबालिग कानून के तहत उसे दिसंबर में रिहा कर दिया गया था।

जर्मनी ने कहा, इस्लामिक आतंकवाद हमारा साझा दुश्मन

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के प्रवक्ता स्टीफन सीबर्ट ने हमलों की कड़ी निंदा की है। उन्होंने इस्लामिक आतंकवाद को साझा दुश्मन करार दिया है। उन्होंने कहा है कि इन हत्यारों और इनका समर्थन करने वालों के खिलाफ हमें मिलकर लड़ाई लड़नी होगी।

पीएम मोदी ने की कड़ी निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विएना में हुई इस घटना की कड़ी निंदा की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'विएना में हुए नृशंस आतंकी हमलों से गहरा सदमा और दुख पहुंचा है। इस दुखद समय में भारत ऑस्टि्रया के साथ खड़ा है। मेरी संवेदनाएं पीडि़तों और उनके परिवारों के साथ हैं।'

अमेरिका और फ्रांस भी हुए एकजुट

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि हमारी संवेदनाएं विएना के लोगों के साथ हैं। निर्दोष लोगों के खिलाफ इन हमलों को रोका जाना चाहिए। आतंकवाद से लड़ने में आस्ट्रिया को हरसंभव मदद देने को तैयार हैं। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा, 'फ्रांस के बाद उसके मित्र देश पर हुए आतंकी हमले की निंदा करता हूं। यह हमारा यूरोप है और हम किसी भी कीमत पर हार नहीं मानेंगे।'

chat bot
आपका साथी