इराक में घुसपैठ की कोशिश कर रहे IS के आतंकी पकड़े गए

इराक के रक्षा मंत्री नजाह अल-शम्मारी ने बुधवार को कहा कि सुरक्षा बलों ने इराक में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे कई इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकवादियों को पकड़ा है।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 07:58 AM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 08:35 AM (IST)
इराक में घुसपैठ की कोशिश कर रहे IS के आतंकी पकड़े गए
इराक में घुसपैठ की कोशिश कर रहे IS के आतंकी पकड़े गए

बगदाद, आइएएनएस। इराक के रक्षा मंत्री नजाह अल-शम्मारी  ने बुधवार को कहा कि सुरक्षा बलों ने सीरिया से भागकर इराक में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे कई इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकवादियों को पकड़ा है।रक्षा मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, अल-शम्मारी ने पश्चिमी इराक में इराकी-सीरियाई सीमा पर अपने दौरे के दौरान ये बात कही।

उन्होंने इराक में घुसपैठ करने वालों को रोकने के लिए इस तरह के अभियान जारी रखने और घुसपैठ और आतंकवाद को रोकने के लिए सीमा पर रक्षात्मक कदम उठाने की बात कही। सीरिया से सटे सीमा पर अल-शम्मारी का दौरा ऐसे समय में  हुआ है जब तुर्की उत्तरी सीरिया में कुर्द बलों के खिलाफ एक अभियान चला रहा है।

तुर्की के इस अभियान की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक निंदा की गई है और चेतावनी दी गई है कि इससे आतंकवाद के खिलाफ युद्ध प्रभावित होगा। इराक को डर है कि आइएस चरमपंथी भागकर इराक में आ सकते हैं और सीरिया में तुर्की हमले के दौरान अपनी सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। 

कुर्द पत्रकार की उसकी पत्नी और बेटे के साथ हत्या

इराक में एक कुर्द पत्रकार की उसकी पत्नी और बेटे के साथ हत्या कर दी गई है। जानकारी अनुसार वो एनआरटी टेलीविजन में काम करता था।  पत्रकार की हत्या के सुलेमानियाह शहर में अज्ञात  बंदूकधारियों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई।

घटना बुधवार शाम की

एनआरटी चैनल के के प्रमुख शवन अडेल ने बताया की यह घटना बुधवार शाम की है। इस दौरान बंदूकधारियों ने पत्रकार अमन बाबन, उसकी पत्नी लाना मोहम्मदी और बेटे हानो को गोलियों से भून डाला।  

विदाउट बॉर्डर्स नामक एक लोकप्रिय कार्यक्रम के होस्ट

उन्होंने बताया कि पीड़ित का कोई दुश्मन नहीं था। हम सुलेमानियाह में सुरक्षा बलों द्वारा जांच का इंतजार कर रहे हैं।  बाबन एनआरटी पर विदाउट बॉर्डर्स नामक एक लोकप्रिय कार्यक्रम के होस्ट करता था। उसकी पत्नी मोहम्मदी कई वर्षों तक स्थानीय कर्दासैट चैनल में एंकर थी। एनआरटी इराक के कुर्दिस्तान के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र में स्वतंत्र चैनलों में से एक है। यह अरबी और कुर्द दोनों भाषाओं में प्रसारित होता है।

chat bot
आपका साथी