ईरान: नतांज शहर में अघोषित एयर डिफेंस ड्रिल से फैली सनसनी

वायु रक्षा इकाइयों ने ईरान के नतांज शहर में परीक्षण करने के लिए मिसाइल दागी। यह कवायद पूरे सुरक्षा उपायों के साथ की गई। सेना के प्रवक्ता शाहीन तकीखानी ने टीवी को बताया इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है।

Monika MinalSun, 05 Dec 2021 01:49 AM (IST)
ईरान के नतांज में अघोषित एयर डिफेंस ड्रिल से सनसनी

दुबई, रायटर। ईरान के परमाणु संयंत्र वाले शहर नतांज में शनिवार को कथित तौर पर हुई एयर डिफेंस ड्रिल से सनसनी पैदा हो गई। इस दौरान वायु रक्षा बलों ने गोलीबारी करने के साथ मध्य शहर के ऊपर हवा में एक मिसाइल भी दागी। यह जानकारी सरकारी टीवी चैनल ने दी। इससे पहले स्थानीय निवासियों ने एक बड़े विस्फोट की सूचना दी है।

सरकारी टीवी ने बताया कि वायु रक्षा इकाइयों ने नतांज में परीक्षण करने के लिए मिसाइल दागी। यह कवायद पूरे सुरक्षा उपायों के साथ की गई। सेना के प्रवक्ता शाहीन तकीखानी ने टीवी को बताया इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। हालांकि स्थानीय नागरिक गोलीबारी और धमाकों से काफी देर तक परेशान रहे। ईरानी समाचार एजेंसियों ने पहले नतांज के ऊपर आकाश में एक बड़े विस्फोट की सूचना दी थी। तब तक मीडिया को कोई आधिकारिक स्पष्टीकरण नहीं मिला था।

तालिबान के साथ भीषण संघर्ष

निमरोज प्रांत के पास तालिबान और ईरान के बीच भीषण संघर्ष हुआ। तालिबानी प्रशासन का दावा है कि इस खूनी संघर्ष में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई है। उन्‍होंने कहा कि ईरान की ओर से अफगानिस्‍तान-ईरान सीमा पर ईंधन की तस्‍करी का प्रयास किया जा रहा था। इसके बाद तालिबान और ईरान की सेना के बीच संघर्ष शुरू हो गया। यह लड़ाई बुधवार को दिन में शुरू हुई और शाम तक जारी रही।

स्‍थानीय तालिबानी अधिकारियों और प्रत्‍यक्षदर्शियों ने दावा किया कि तालिबान ने तीन चौकियों पर कब्‍जा कर लिया है। तालिबान प्रवक्‍ता जबीउल्‍ला मुजाहिद ने एक बयान जारी करके कहा कि यह संघर्ष स्‍थानीय स्‍तर पर गलतफहमी के बाद हुआ था। जबीउल्‍ला ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच आपसी बातचीत के बाद अब स्थिति नियंत्रण में है। अरब न्‍यूज की रिपोर्ट के मुताबिक निमरोज प्रांत के गवर्नर ने बताया है कि गलतफहमी को दूर कर लिया गया है जो ईंधन की तस्‍करी की वजह से हुआ था।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.