वैक्सीन सप्लाई के लिए ग्लोबल हब बनने की तैयारी में जुटा इंडोनेशिया, WHO सहित छह दवा कंपनियों के साथ बातचीत

इंडोनेशिया वैक्सीन सप्लाई करने के लिए ग्लोबल हब बनने की तैयारी में जुट गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए इंडोनेशिया ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ छह दवा कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है। ताकि टीकों के निर्माण का वैश्विक केंद्र बन सके।

Pooja SinghThu, 16 Sep 2021 09:14 AM (IST)
वैक्सीन सप्लाई के लिए ग्लोबल हब बनने की तैयारी में जुटा इंडोनेशिया, WHO साथ बातचीत

जकार्ता, रायटर्स। इंडोनेशिया वैक्सीन सप्लाई करने के लिए ग्लोबल हब बनने की तैयारी में जुट गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसके लिए इंडोनेशिया विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ छह दवा कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है। ताकि टीकों के निर्माण का वैश्विक केंद्र बन सके। यहां के स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी दी है।

पहली बार महत्वाकांक्षी रणनीति का विवरण देते हुए स्वास्थ्य मंत्री बुडी गुनादी सादिकिन (Budi Gunadi Sadikin) ने एक साक्षात्कार में बताया कि इसके लिए इंडोनेशिया उन कंपनियों से टीकों की खरीद को प्राथमिकता देकर पहल शुरू करेगा, जो प्रौद्योगिकी साझा करती हैं और इंडोनेशिया में सुविधाएं स्थापित करती हैं। मंत्री ने बताया कि इसके लिए वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं ताकी एमआरएनए ग्लोबल मैन्युफैक्चर का हिस्सा बन सके।

स्वास्थ्य मंत्री बुडी गुनादी सादिकिन ने बताया कि इसके लिए इस महीने की शुरुआत में यूरोप की यात्रा पर डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनाम घेब्येयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) से भी पैरवी की है। मंत्री ने बताया, 'डब्ल्यूएचओ ने दक्षिण अफ्रीका को पहले स्थान के रूप में इंगित किया है। जबकि मैंने कहा कि इंडोनेशिया को दूसरे स्थान पर होना चाहिए।'

इसके साथ ही आगे कहा कि न्यूज टैक्नोलाजी हब वैक्सीन उत्पादन को अधिक व्यापक रूप  बढ़ाने और विकासशील देशों में माडर्न और फाइजर के न्यूक्लिक एसिड-आधारित एमआरएनए जैब्स जैसी नई पीढ़ी के लिए टीके बनाने की क्षमता बनाना डब्ल्यूएचओ की रणनीति का हिस्सा हैं। इससे कोरोना के नए वैरिएंट से लड़ने में इस्तेमाल किया जा सकता है।

वहीं डब्ल्यूएचओ के एक प्रवक्ता ने कहा कि इंडोनेशिया 25 निम्न और मध्यम आय वाले देशों में से एक है, जिसने वैक्सीन हब बनने की इच्छा जाहिर की है, लेकिन यह कहने से इनकार कर दिया कि क्या यह एक प्रमुख उम्मीदवार है। वहीं इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्री बुडी गुनादी ने कहा कि दुनिया भर में टीकों का निर्यात करने के लिए अच्छी तरह से उनका देश तैयार है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.