आस्ट्रेलिया के परमाणु पनडुब्बियों को लेने के फैसले के खिलाफ इंडोनेशिया और मलेशिया, जानें- क्यों नाराज हैं पड़ोसी देश

मलेशिया के विदेश मंत्री सैफुद्दीन ने अपने समकक्ष रेटनो मार्सुडी से मुलाकात के बाद एक संयुक्त न्यूज कांफ्रेंस में कहा हमारे क्षेत्र के पास का एक देश जो नई परमाणु-संचालित पनडुब्बियां खरीद रहा है हम इस ताजा मसले से अवगत हैं।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 12:51 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 12:51 PM (IST)
आस्ट्रेलिया के परमाणु पनडुब्बियों को लेने के फैसले के खिलाफ इंडोनेशिया और मलेशिया, जानें- क्यों नाराज हैं पड़ोसी देश
आस्ट्रेलिया के परमाणु पनडुब्बियों को लेने के फैसले के खिलाफ इंडोनेशिया और मलेशिया, जानें- क्यों नाराज हैं पड़ोसी देश

जकार्ता, रायटर। मलेशिया के विदेश मंत्री ने सोमवार को कहा कि मलेशिया और इंडोनेशिया ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों को हासिल करने के आस्ट्रेलिया के फैसले पर कड़ा विरोध किया, भले ही परमाणु हथियार योजना का हिस्सा नहीं हो। आस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन के बीच पिछले महीने बने एक त्रिपक्षीय सुरक्षा समझौते AUKUS के बारे में बात करते हुए, सैफुद्दीन अब्दुल्ला ने कहा कि दो दक्षिण पूर्व एशियाई देश समान रूप से इसके प्रभावों के बारे में चिंतित हैं।

सैफुद्दीन ने अपने समकक्ष रेटनो मार्सुडी से मुलाकात के बाद एक संयुक्त न्यूज कांफ्रेंस में कहा, 'हमारे क्षेत्र के पास का एक देश, जो नई परमाणु-संचालित पनडुब्बियां खरीद रहा है, हम इस ताजा मसले से अवगत हैं।' उन्होंने आगे कहा, 'उस देश के पास परमाणु हथियारों को रखने का सामर्थ्य नहीं है, हम चिंतित और ध्यान लगाए हुए हैं।'

इंडोनेशिया ने पिछले महीने कहा था कि वह चिंतित है कि AUKUS क्षेत्रीय हथियारों की होड़ को हवा दे सकता है। बता दें कि आस्ट्रेलिया का यह सौदा पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में बढ़ते तनाव के बीच हुआ है, जो खरबों डालर के शिपमेंट के लिए वैश्विक व्यापार का लगभग एक तिहाई हिस्सा है।

फिलीपींस, एक अमेरिकी रक्षा संधि सहयोगी, ने AUKUS का समर्थन करते हुए कहा है कि यह तेजी से बढ़ रहे चीन के लिए एक आवश्यक दिक्कतें प्रदान करेगा। मलेशिया ने पहले कहा था कि वह चीन और आसियान के साथ इस मुद्दे पर विचार चाहता है। इंडोनेशियाई और मलेशियाई मंत्रियों ने भी दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के साथ एक सहमत शांति योजना को लागू करने में म्यांमार सरकार की प्रगति की कमी पर निराशा व्यक्त की।

आसियान ने शुक्रवार को जुंटा प्रमुख मिन आंग हलिंग को, जिन्होंने 1 फरवरी को तख्तापलट का नेतृत्व किया था, आगामी क्षेत्रीय बैठक से बाहर करने का फैसला किया है। इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेटनो मार्सुडी ने कहा कि आसियान म्यांमार को मानवीय सहायता देना जारी रखेगा।

विदेश मंत्रियों ने यह भी कहा कि वे इंडोनेशिया और मलेशिया के बीच एक यात्रा गलियारा शुरू करने के बारे में चर्चा कर रहे थे और दक्षिणी मलक्का और सुलावेसी सागर में समुद्री सीमाओं को अंतिम रूप देने पर सहमत हुए हैं।

chat bot
आपका साथी