क्षेत्रीय स्थिरता और तालिबान को लेकर भारत और अफगानिस्‍तान के बीच राजनयिक वार्ता

अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंत्री आत्मार और राजदूत कुमार ने अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच ईद के दौरान युद्ध विराम के महत्व पर चर्चा की।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 09:34 AM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 09:34 AM (IST)
क्षेत्रीय स्थिरता और तालिबान को लेकर भारत और अफगानिस्‍तान के बीच राजनयिक वार्ता
क्षेत्रीय स्थिरता और तालिबान को लेकर भारत और अफगानिस्‍तान के बीच राजनयिक वार्ता

काबुल, एजेंसी। अफगानिस्‍तान के विदेश मामलों के कार्यवाहक मंत्री मोहम्‍मद हनीफ अतमार ने सोमवार को काबुल में भारतीय राजदूत विनय कुमार के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों पक्षों ने अफगानिस्‍तान में शांति और क्षेत्रीय स्थिरता को और मजबूत करने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया। अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंत्री आत्मार और राजदूत कुमार ने अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच ईद के दौरान युद्ध विराम के महत्व पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने इसे देश में स्थायी शांति स्थापित करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम के रूप में देखा। दोनों नेताओं ने इस क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति और आपसी द्विपक्षीय हिताेंं के अन्य क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेताओं ने ईद-अल-अधा पर शुभकामनाएं भी दीं। 

विज्ञप्ति के अंत में भारतीय राजदूत ने अफगानिस्‍तान के साथ सहयोग लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। मंत्री आत्‍मार ने भारतीय समर्थन के लिए प्रशंसा व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और मजबूत करने की दिशा में अफगान सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। दोनों नेताओं ने अफगान शांति प्रक्रिया पर क्षेत्रीय सहमति को और मजबूत करने के महत्व पर बल दिया। इसके साथ कोरोना महामारी के प्रकोप से निपटने के लिए आपसी सहयोग पर विस्‍तार से चर्चा की। 

राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सोमवार को अफगानिस्तान के लिए भोजन और चिकित्सा सहायता की समय पर आपूर्ति के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को तहे दिल से धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि अपनी टेलीफोनिक बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने शांतिपूर्ण, समृद्ध और समावेशी अफगानिस्तान की तलाश में अफगानिस्तान के लोगों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को भी दोहराया। दोनों नेताओं ने इस क्षेत्र में विकसित सुरक्षा स्थिति और आपसी द्विपक्षीय हित के अन्य क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेताओं ने ईद-अल-अधा पर शुभकामनाएं भी दीं। 

chat bot
आपका साथी