भारतीय अर्थशास्त्री को बनाया गया यूएनईपी के न्यूयॉर्क आफिस का प्रमुख

लिजिया नोरोन्हा को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के न्यूयॉर्क आफिस का प्रमुख नियुक्त किया गया है। लिजिया ने मुंबई विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में परास्नातक की डिग्री हासिल की है जबकि लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पीएचडी किया है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 03:16 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 03:16 PM (IST)
भारतीय अर्थशास्त्री को बनाया गया यूएनईपी के न्यूयॉर्क आफिस का प्रमुख
भारतीय अर्थशास्त्री को बनाया गया यूएनईपी के न्यूयॉर्क आफिस का प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। भारतीय अर्थशास्त्री लिजिया नोरोन्हा को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के न्यूयॉर्क आफिस का प्रमुख नियुक्त किया गया है। सतत विकास के क्षेत्र में उनके पास लगभग 30 वर्षो का अंतरराष्ट्रीय अनुभव है। वह एक अन्य भारतीय अर्थशास्त्री सत्य त्रिपाठी का स्थान लेंगी। यूएन महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने सत्य त्रिपाठी के नेतृत्व और समर्पित सेवाओं के लिए उनका आभार जताया है।

वर्ष 2014 से नोरोन्हा नैरोबी स्थित यूएनईपी की अर्थव्यवस्था शाखा में निदेशक पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने हरित और समावेशी अर्थव्यवस्थाओं, टिकाऊ खपत और उत्पादन, व्यापार और टिकाऊ वित्तीय व्यवस्थाओं को प्रोत्साहन देने के क्षेत्र में काम किया है। यूएनईपी के साथ जुड़ने से पहले लिजिया ने नई दिल्ली स्थित द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी) में बतौर कार्यकारी निदेशक काम किया है। इसके अलावा वह संसाधन, नियामन और वैश्विक सुरक्षा शाखा में बतौर निदेशक भी जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।

लिजिया ने मुंबई विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में परास्नातक की डिग्री हासिल की है जबकि लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पीएचडी किया है। बता दें कि पिछले सप्ताह ही गुतेरस ने अग्रणी इंवेस्टमेंट प्रोफेशनल उषा राव-मोनारी को अवर महासचिव और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) का संयुक्त प्रशासक नियुक्त किया था।

chat bot
आपका साथी