इस सदी में इंडो-पैसिफिक में अमेरिका के लिए सबसे अधिक परिणामी भागीदार होगा भारत

भारत इस सदी में इंडो-पैसिफिक में अमेरिका के लिए सबसे अधिक परिणाम देने वाला साझेदार होगा अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क ओशो ने कहा कि अगले हफ्ते दोनों देशों के बीच 2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद होगा। अगले सप्ताह दोनों देशों के बीच होगी बातचीत।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 09:50 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 09:50 AM (IST)
इस सदी में इंडो-पैसिफिक में अमेरिका के लिए सबसे अधिक परिणामी भागीदार होगा भारत
भारत इस सदी में इंडो-पैसिफिक में अमेरिका के लिए सबसे अधिक परिणाम देने वाला साझेदार होगा।

एरी (पेंसिल्वेनिया) पीटीआइ। भारत इस सदी में इंडो-पैसिफिक में अमेरिका के लिए सबसे अधिक परिणाम देने वाला साझेदार होगा, अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क ओशो ने कहा कि अगले हफ्ते दोनों देशों के बीच 2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद होगा। 

एरिज़ोना ने मंगलवार को एक वाशिंगटन के दर्शकों को बताया कि वह और राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ अपने संबंधित भारतीय समकक्ष रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ अगले सप्ताह 2 +2 मंत्री के लिए नई दिल्ली जाएंगे।

मंत्रिस्तरीय की सटीक तारीखों की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।सचिव पोम्पेओ और मैं अगले सप्ताह वहां पहुंचेंगे। यह भारतीयों के साथ हमारा दूसरा 2 + 2 है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के लिए तीसरा है। और यह बहुत महत्वपूर्ण है। भारत हमारे लिए सबसे अच्छा परिणामी भागीदार होगा, मुझे लगता है। इंडो पैसिफिक में इस सदी में सुनिश्चित करने के लिए, "द अटलांटिक काउंसिल थिंक-टैंक द्वारा आयोजित एक वेबिनार के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जो एक बहुत ही सक्षम देश है, बहुत प्रतिभाशाली लोग हैं। और वे हर दिन हिमालय में चीनी आक्रमण के साथ विशेष रूप से वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ सामना करते हैं।"

"तो, उस क्षेत्र के कई अन्य देशों की तरह, मैंने उनके (भारतीयों) के साथ बात की है। मैंने मंगोलिया से दक्षिण और न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के लिए सभी तरह की यात्रा की है, जहाँ तक थाईलैंड से लेकर पैलास तक प्रशांत द्वीप में है। वे कहते हैं कि वे पहचानेंगे कि चीन क्या कर रहा है, "उन्होंने कहा कि कुछ मामलों में, यह बहुत अधिक है, और कई मामलों में यह बहुत अपारदर्शी है, वे क्या कर रहे हैं।

"लेकिन वे राजनीतिक दबाव, कूटनीतिक दबाव, और भारत जैसे कुछ मामलों में, देशों पर सैन्य दबाव डाल रहे हैं कि वे अपने रास्ते पर झुकें। हम बस उस पर ध्यान नहीं दे सकते। हमें उन सभी देशों को अंतर्राष्ट्रीय नियमों पर आधारित आदेश का पालन करने की आवश्यकता है। उन मानदंडों का पालन करने के लिए, जिन्होंने हमें इतनी अच्छी तरह से सेवा प्रदान की है।

रक्षा सचिव ने कहा कि मुद्दा चीन के उदय के बारे में नहीं है, यह सब है कि वे कैसे बढ़ते हैं। यही हम इन सभी मंचों के बारे में बात करते हैं। पिछले सप्ताह हमारे पास एक पांच आंखें फोरम, सही, अमेरिका, न्यूजीलैंड, यूके, कनाडा और यूके थीं। वैसे भी, हमारे पास पांच आंखें फोरम हैं और हमने चुनौतियों के बारे में बात की है। इंडो-पैसिफिक और हम एक साथ सहयोग कैसे करते हैं, हम इन चुनौतियों का सामना संप्रभुता के लिए कैसे करते हैं, अंतर्राष्ट्रीय नियमों पर आधारित आदेश, नेविगेशन की स्वतंत्रता के लिए।

हिंद-प्रशांत एक बायोग्राफिकल क्षेत्र है, जिसमें हिंद महासागर और दक्षिण चीन सागर सहित पश्चिमी और मध्य प्रशांत महासागर शामिल हैं। चीन लगभग सभी दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है, हालांकि ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम इसके कुछ हिस्सों का दावा करते हैं। आप देखते हैं कि बहुत अधिक निकट सहयोग सामने आया है, और यह अगले हफ्ते नई दिल्ली में हमारी बैठकों में परिलक्षित होगा जब हम वहां यात्रा करते हैं," एरिज़ोना ने कहा, कई चीजें हैं जो यूएस रही हैं कुछ समय के लिए भारतीयों के साथ चर्चा।

हमने उनमें से कई पर अच्छी प्रगति की है, लेकिन हम इस बारे में जानकारी जारी करेंगे कि यह कब उचित है।2018 में गठित, 2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता बैठकें रणनीतिक मुद्दों पर दो देश की बढ़ती अभिसरण को दर्शाती हैं।

"पिछले साल, हमने भारत के साथ अपना पहला त्रिकोणीय सैन्य अभ्यास, टाइगर ट्रायम्फ आयोजित किया था। और जुलाई में, यूएसएस निमित्ज़ ने भारतीय नौसेना के साथ एक संयुक्त अभ्यास किया, क्योंकि यह हिंद महासागर को स्थानांतरित करता था। हमने अपना पहला भी आयोजित किया। सितंबर में यूएस-इंडिया डिफेंस साइबर संवाद के रूप में हम नए डोमेन में अपने सहयोग का विस्तार करते हैं। साथ में, ये प्रयास 21 वीं शताब्दी की सबसे परिणामी साझेदारियों में से एक बन सकते हैं।

chat bot
आपका साथी