थाईलैंड में सैकड़ो स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण के बावजूद हुए संक्रमित, सिनोवैक के प्रभाव को लेकर संशय

थाईलैंड में चिकित्सा कर्मचारियों को वैक्सीनेशन का बूस्टर डोज लगाने पर विचार किया जा रहा है। रविवार को देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि चीन में विकसित सिनोवैक वैक्सीन की दो खुराक प्राप्त करने वाले 600 से अधिक चिकित्साकर्मी कोविड-19 संक्रमण का शिकार हो गए हैं

By Amit KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 07:34 PM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 07:34 PM (IST)
थाईलैंड में सैकड़ो स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण के बावजूद हुए संक्रमित, सिनोवैक के प्रभाव को लेकर संशय
थाईलैंड में सैकड़ो स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण के बावजूद हुए संक्रमित। फाइल फोटो।

बैंकॉक, रायटर्स: थाईलैंड में चिकित्सा कर्मचारियों को वैक्सीनेशन का बूस्टर डोज लगाने पर विचार किया जा रहा है। रविवार को देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि, चीन में विकसित सिनोवैक वैक्सीन की दो खुराक प्राप्त करने वाले 600 से अधिक चिकित्साकर्मी कोविड-19 संक्रमण का शिकार हो गए हैं, जिसके चलते इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बूस्टर डोज लगाने की बात पर वजन दिया जा रहा है।

टीकाकरण के बावजूद संक्रमण तेज

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ो के मुताबिक, अप्रैल से जुलाई तक सिनोवैक की दो खुराक प्राप्त करने वाले 6लाख 77हजार 348 चिकित्सा कर्मियों में से 618 संक्रमित हुए है। साथ ही संक्रमण के कारण एक नर्स की मौत होने की बात भी सामने आई है और एक अन्य चिकित्साकर्मी की हालत गंभीर बनी हुई है।

बूस्टर डोज के लिए सिफारिश

वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी सोपोन इमसिरिथवन ने रविवार को एक न्यूज ब्रीफिंग के दौरान बताया कि, विशेषज्ञों के एक पैनल ने चिकित्साकर्मियों की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए तीसरी खुराक की सिफारिश की है। उन्होंने कहा कि यह एक अलग टीका होगा, ये वायरल वेक्टर एस्ट्राजेनेका होगा या फिर एक एमआरएनए टीका होगा, जिसे थाईलैंड जल्द ही हासिल करेगा, उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर सोमवार को विचार किया जाएगा। यह घोषणा तब हुई जब देश ने रविवार को कुल 9,418 संक्रमण के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, शनिवार को संक्रमण के कारण 91 मौतों के मामले सामने आए थे। कोरोना महामारी के शुरुआत से लकेर अब तक देश में कुल 3लाख 36हजार 371 संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं कुल 2हजार 711 मौतें हुई हैं।

सिनोवैक के प्रभाव पर संशय

गौरतलब है कि, थाईलैंड के अधिकांश चिकित्सा और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को सिनोवैक वैक्सीन लगाई गई थी। वहीं, थाईलैंड इस महीने के अंत में अमेरिका से 15 लाख फाइजर-बायोएनटेक टीकों की उम्मीद कर रहा है। साथ ही अक्टूबर के बाद वितरित करने के लिए 20 लाख वैक्सीन का आदेश दे दिया है। वहीं, पड़ोसी देश इंडोनेशिया जो की सिनोवैक पर भी बहुत अधिक निर्भर है, उसने शुक्रवार को अपने एक बयान में कहा कि वो चिकित्साकर्मियों को बूस्टर के रूप में मॉडर्न की वैक्सीन देगा।

chat bot
आपका साथी