ऑस्ट्रेलिया में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर सैकड़ों लोग जमा, चीन में मानवाधिकारों के उल्लंघन का विरोध

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी उइगर आबादी है जहां नए चीनी वाणिज्य दूतावास से चीनी जासूसी की आशंका जताई जा रही है। कई लोगों ने राष्ट्रीय सुरक्षा भय के कारण चीनी वाणिज्य दूतावास खोलने का विरोध किया है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 30 Mar 2021 09:52 AM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 09:52 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर सैकड़ों लोग जमा, चीन में मानवाधिकारों के उल्लंघन का विरोध
ऑस्ट्रेलिया में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर सैकड़ों लोगों जमा, चीन में मानवाधिकारों के उल्लंघन का विरोध। File Photo

एडीलेड, एएनआइ। शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन के विरोध में सैकड़ों लोग मंगलवार को एडिलेड में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर एकत्र हुए। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने यहां नवनिर्मित चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर उग्र दृश्यों के वीडियो और तस्वीरें साझा कीं, जहां लोगों ने नारे लगाए और पूर्वी तुर्केस्तान के झंडे उठा रखे थे। बता दें कि एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी उइगर आबादी है, जहां चीनी जासूसी की आशंका जताई जा रही है।

वहीं, कई लोगों ने राष्ट्रीय सुरक्षा भय के कारण चीनी वाणिज्य दूतावास खोलने का विरोध किया है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के एक स्वतंत्र सीनेटर रेक्स पैट्रिक ने ट्वीट किया, 'एडिलेड में चीन की नई वाणिज्य दूतावास हमारे नौसैनिक जहाज निर्माण परियोजनाओं और एसए आधारित रक्षा उद्योगों के लिए एक स्पष्ट सुरक्षा खतरा है। इसे कभी नहीं खोला जाना चाहिए था और इसे बंद करना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय सुरक्षा पहले स्थान होनी चाहिए।'

बता दें कि उइगर मुसलमानों को प्रताड़ित करने के लिए चीन को विश्व स्तर पर फटकार लगाई गई है। चीन पर सामूहिक बंदी शिविरों में भेजने, उनकी धार्मिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने और समुदाय के सदस्यों को जबरन पुनः शिक्षा या स्वदेशीकरण के किसी न किसी रूप से गुजरने का आरोप लगाया गया है।

दूसरी ओर, बीजिंग ने शिनजियांग में मानवाधिकारों का हनन होने के दावा को खारिज किया है। जबकि पत्रकारों, गैर सरकारी संगठनों और पूर्व बंदियों की रिपोर्ट सामने आई है, जो जातीय समुदाय पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की क्रूर कार्रवाई को उजागर करती है।

2017 के बाद से, सरकार द्वारा शिनजियांग में उइगर और अन्य समूहों के खिलाफ बड़े पैमाने पर बड़े पैमाने पर राजनीतिक रीडेडेबिलिटी अभियान चलाया गया है। विद्वानों ने अनुमान लगाया है कि शिविरों में हिरासत में रखे गए एक लाख से अधिक लोग, कुछ जेल में स्थानांतरित हो गए और अन्य पर कारखानों में काम करने का दबाव डाला गया। वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया। 

पिछले हफ्ते, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के खिलाफ मानव अधिकारों के उल्लंघन और दुर्व्यवहार के लिए चीन को फटकार लगाई थी। बता दें कि शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों के खिलाफ बड़े पैमाने पर मानव अधिकारों का उल्लंघन अंतरराष्ट्रीय समुदाय में चर्चा का प्रमुख बिंदु बन गया है।

chat bot
आपका साथी