top menutop menutop menu

Video: बेरूत में भीषण बम धमाके में 25 की मौत, ढाई हजार से अधिक घायल

Video: बेरूत में भीषण बम धमाके में 25 की मौत, ढाई हजार से अधिक घायल
Publish Date:Tue, 04 Aug 2020 09:58 PM (IST) Author: Dhyanendra Singh

बेरूत, एजेंसियां। लेबनान की राजधानी बेरूत में हाल के वर्षो का सबसे भीषण बम धमाके में 25 से अधिक लोग मारे जबकि ढाई हजार से अधिक लोग घायल हो गए। यह जानकारी वहां के स्वास्थ्य मंत्री ने दी। आशंका है कि मरने वालों की संख्या सैकड़ों में हो सकती है। अभी भी भारी तादाद में लोग मलबे में दबे हैं। स्थानीय रेडक्रास अधिकारी ने सैकड़ों के मारे जाने की आशंका जताई है। इजरायल ने धमाके में अपना हाथ होने से इन्कार किया है।धमाका इतना तेज था कि दूर-दूर तक की इमारतों में लगे शीशे टूट गए और आसपास की इमारतों की बालकनी धराशाई हो गईं।

धमाके की आवाज कई मील दूर तक सुनी गई। लोगों ने समझा कि भूकंप आ गया है और वे बेतहाशा भागने लगे, लेकिन जब स्थिति की जानकारी मिली तो लोग अपनों की तलाश में विस्फोट स्थल की ओर भागे। कुछ ही देर में घटनास्थल के आसपास हजारों लोगों की भीड़ लग गई। ऐसे में घायलों तक पहुंचने और वहां से घायलों को अस्पताल पहुंचाने के कार्य में लगी एंबुलेंस को कठिनाई का सामना करना पड़ा। जहां पर विस्फोट हुआ है, वह बंदरगाह के नजदीक का इलाका है और वहां पर कंपनियों के गोदाम हैं। 

WARNING: GRAPHIC CONTENT - A large explosion rocked Beirut, injuring many people as glass shattered and balconies collapsed from the impact https://t.co/xH1q1gtlco" rel="nofollow pic.twitter.com/t5XPj8CkA0

— Reuters (@Reuters) August 4, 2020

सूत्रों ने किसी केमिकल के गोदाम में विस्फोट होने की भी आशंका जताई है। जांच कार्य शुरू हो गया है। विस्फोट के बाद के हालात के फुटेज स्थानीय लोग सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं। कई घायलों की हृदय विदारक स्थिति है।

जहां पर विस्फोट हुआ है, वह बंदरगाह के नजदीक का इलाका है और वहां पर कंपनियों के गोदाम हैं। सूत्रों ने किसी कैमिकल के गोदाम में विस्फोट होने की भी आशंका जताई है। जांच कार्य शुरू हो गया है। विस्फोट के बाद के हालात के फुटेज स्थानीय लोग सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं। कई घायलों की हृदय विदारक स्थिति है।

भारत की ओर से हेल्पलाइन नंबर किए गए जारी

बेरूत में धमाके के बाद लोगों से शांती बनाए रखने की अपील की गई है। वहीं, भारतीय एंबेसी ने बेरूत में फंसे लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। 

बेरूत में हुए धमाकों को लेकर भारतीय दूतावास की तरफ से कहा गया है कि सभी संयम बनाए रखें। साथ ही अगर किसी भी भारतीय को मदद की जरूरत हो तो वो दूतावास के हेल्पलाइन नंबर 01741270, 01735922, 01738478 पर संपर्क कर सकते हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.