कोविड-19 टेस्टिंग के लिए हांग कांग ने किया एक इलाके को लॉक

हांग कांग के एक एरिया को लॉकडाउन करते हुए हांग कांग प्रशासन वहां रहने वाले 10 हजार लोगों की कोविड टेस्ट की प्रक्रिया 48 घंटे में पूरी करने की कोशिश में जुट गई है ताकि यहां के लोग सोमवार से काम पर लौट सकें।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 05:05 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 05:05 PM (IST)
कोविड-19 टेस्टिंग के लिए हांग कांग ने किया एक इलाके को लॉक
कोविड-19 टेस्टिंग के लिए हांग कांग का एक एरिया लॉक

हांग कांग (रायटर्स)। हांग कांग (Hong Kong) की सरकार ने शनिवार को कोवलून पेनिनसुला (Kowloon peninsula) के एक इलाके में लॉकडाउन लागू कर दिया।  दरअसल यहां नए कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आए जिसके बाद प्रशासन की ओर से 10 हजार नागरिकों को घर के भीतर ही रहने का निर्देश दिया गया है। प्रशासन की ओर से सख्ती बरतते हुए इन सभी को कोविड टेस्ट कराने का आदेश दिया गया है।

महामारी कोविड-19 की शुरुआत के बाद से ऐसा पहला कदम अधिक जनसंख्या वाले जोर्डन (Jordan) में लिया गया है जहां बड़ी संख्या में बुजुर्ग रहते हैं और यहां संक्रमण आसानी से फैल सकता है। सरकार ने बताया कि इस प्रतिबंधित इलाके में 70 बिल्डिंग हैं जो इंटरनेशनल कॉमर्स सेंटर के काफी करीब है और इसका लक्ष्य 48 घंटे के भीतर पूरी प्रक्रिया को खत्म करना है ताकि लोग सोमवार से अपने काम पर लौट सकें।  हांग कांग की नेता कैरी लैम (Carrie Lam) ने कहा कि कोविड- 19 टेस्ट के लिए 50 प्वाइंट बनाए गए हैं और यहां 3,000 सिविल सर्वेंट काम कर रहे हैं। 

स्थानीय समयानुसार शनिवार दोपहर 1 बजे तक प्रतिबंधित इलाके में करीब 3000 लोगों की जांच की जा चुकी है।  प्रतिबंधित इलाके में इस माह कोविड-19 के 162 नए मामले सामने आए। यहां कोविड-19 से निपटने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। वर्तमान प्रतिबंधों में 6 बजे शाम के बाद इन हाउस डाइनिंग पर भी रोक है। इसके अलावा जिम, स्पोर्ट्स वेन्यू, ब्यूटी सलून और सिनेमा को भी बंद करा दिया गया है। पिछले सप्ताह यहां के सिविल सर्वेंट को 27 जनवरी तक घर से काम करने की अनुमति दे दी। हांग कांग में शनिवार को कोरोनावायरस के 81 नए मामले आए जिसके बाद अब तक यहां कुल संक्रमण के मामले 10 हजार 10 हो गए।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह तक दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 9 करोड़ 81 लाख 29 हजार 3 सौ 94 है और अब तक 21 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे अधिक संक्रमित देश अमेरिका में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 करोड़ 48 लाख 15 हजार 84 है वहीं मरने वालों की संख्या 4 लाख 13 हजार 9 सौ 25 है।

chat bot
आपका साथी