हांगकांग में चीनी कानून का संपादकों पर टूटा कहर, एपल डेली के मुख्य संपादक समेत पांच गिरफ्तार

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों के आंदोलन को दबाने की कोशिश में जुटे चीन ने एक बार फिर यहां के स्थानीय अखबार एपल डेली के मुख्य संपादक समेत कई अधिकारियों को बंदी बना लिया है। इसके संस्थापक जिमी लाई पहले से ही जेल में हैं।

Monika MinalThu, 17 Jun 2021 02:42 PM (IST)
हांगकांग में चीनी कानून का संपादकों पर टूटा कहर

हांगकांग, एजेंसियां।  हांगकांग (HongKong ) में लोकतंत्र समर्थक एपल डेली (Apple Daily) के  मुख्य संपादक  (Chief Editor) और उनके चार सीनियर एक्जीक्यूटिव को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत गिरफ्तार किया गया है। उनके कार्यालय की तलाशी भी ली गई है। हांगकांग में चीन सरकार की थोपी गई नीतियों का निरंतर विरोध करने वाले एपल डेली पर यह कार्रवाई की गई है।

गुरुवार सुबह हांगकांग पुलिस ने एपल डेली न्यूजपेपर के पांच निदेशकों को गिरफ्तार कर लिया जिसमें इसके मुख्य संपादक भी शामिल हैं। हांगकांग पुलिस के राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग ने एक बयान जारी किया। इसमें बताया गया कि यह गिरफ्तारी इस संदेह के आधार पर की गई है कि इनका संपर्क दूसरे देशों या बाहरी तत्वों से है जिससे देश की सुरक्षा खतरे में पड़ सकत है। इसमें यह भी बताया गया कि गिरफ्तार किए गए पांच अधिकारियों में चार पुरुष और एक महिला हैं। इनकी उम्र 47 से 63 वर्ष के बीच है।

 वर्ष 2019 से लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ चल रही कार्रवाई में यह हाल में लिया गया बड़ा कदम है। गिरफ्तार होने वालों में एपल डेली के मुख्य संपादक रेयान ला (Ryan Law), डिजिटल सीईओ चेंग किम हंग (Cheung

Kim-hung), चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर चो टैट कियून (Chow Tat-kuen), डिप्टी चीफ एडिटर चान पुइमैन (Deputy Chief Editor Chan Puiman) और चीफ एक्जीक्यूटीव एडिटर चेंग ची वाई (Chief Executive Editor Cheung Chi-wai)  हैं। एपल डेली के संस्थापक जिमी लाइ 2019 में हुए लोकतंत्र आंदोलन के संबंध में पहले से ही बीस माह की सजा काट रहे हैं।

सरकार का कहना है कि इन सभी के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की गई है। इनमें एक महिला अधिकारी भी शामिल है। एपल डेली ने 30 ऐसे लेख छापे हैं, जो देश विरोधी और विदेशी ताकतों के इशारे पर लिखे गए। एपल डेली पर छापे के दौरान लगभग दो सौ पुलिसकर्मी वहां सुरक्षा में लगे थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.