दक्षिण कोरिया में बाढ़-भूस्खलन से 1,000 से ज्यादा लोग हुए विस्थापित, 13 की मौत; कई लापता

बारिश के कारण भूस्खलन और सड़कों पर भरे पानी की वजह से 13 लोगों की जान चली गई है और 1000 से ज्यादा को विस्थापित होना पड़ा है। इतना ही नहीं 13 लोग अब तक लापता हो चुके हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 10:20 AM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 10:20 AM (IST)
दक्षिण कोरिया में बाढ़-भूस्खलन से 1,000 से ज्यादा लोग हुए विस्थापित, 13 की मौत; कई लापता
दक्षिण कोरिया में बाढ़-भूस्खलन से 1,000 से ज्यादा लोग हुए विस्थापित, 13 की मौत; कई लापता

सियोल, रॉयटर्स। दक्षिण कोरिया में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है। ऐसे में एक हजार से ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा और कई लोगों की मृत्यु हो गई है। मंगलवार को प्रशासन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, बारिश के कारण भूस्खलन और सड़कों पर भरे पानी की वजह से 13 लोगों की जान चली गई है, और 1,000 से ज्यादा को विस्थापित होना पड़ा है। इतना ही नहीं 13 लोग अब तक लापता हो चुके हैं।

आपदा अधिकारियों ने बताया कि भूस्खलन और पानी के तेज बहाव के कारण कई वाहन बह गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि राजधानी सियोल में प्रमुख राजमार्गों और पुलों के 5,751 हेक्टेयर (14,211 एकड़) से अधिक खेतों और कई हिस्सों में बाढ़ आ गई है। राष्ट्रपति मून जे-इन (Moon Jae-in) ने मंगलवार को एक आपातकालीन बैठक आयोजित की थी। इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय अधिकारियों से "जीवन के आगे नुकसान को रोकने के लिए सभी प्रयास करने" का आग्रह किया था।

योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मंगलवार को केंद्रीय सियोल में हान नदी के किनारे बाढ़ वाली सड़कों और पुलों के अधिकांश संचालन के लिए काम चालक दल काम पर लौट आए थे। यहां पानी भरने के कारण यातायात को हानि और बुनियादी ढांचे को नुकसान हुआ था।

पड़ोसी उत्तर कोरिया में, राज्य मीडिया ने संभावित बाढ़ की चेतावनी देते हुए कहा कि कुछ क्षेत्रों में अभी भारी वर्षा हो रही है। दक्षिण कोरियाई सरकार के अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए, योनहाप ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने पड़ोसी को अग्रिम सूचना के बिना सोमवार को एक सीमा बांध की बाढ़ को खोल दिया।

भारत के भी कई हिस्सों में भारी बारिश

पिछले दिनों भारत के भी कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। असम, केरल और यूपी बिहार समेत विभिन्न राज्यों में बाढ़ के कारण लोगों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में लगातार बारिश की संभावना को देखते हुए मुंबई, उत्तरी कोंकण और महाराष्ट्र के ठाणे जिले में रेड अलर्ट जारी किया है।

chat bot
आपका साथी