वेटिकन में एक बड़ी वित्तीय धांधली की जांच में पूर्व प्रशासक समेत दस लोगों के खिलाफ सुनवाई आज से

वेटिकन में एक बड़ी वित्तीय धांधली की जांच में वेटिकन के दो नंबर के अधिकारी समेत दस लोगों के खिलाफ ऐतिहासिक सुनवाई शुरू होगी। वेटिकन की खुफिया जांच में पता चला है कि प्राडा और लुई वुटान की वस्तुएं खरीदने और रियल स्टेट का घाटे वाला सौदा किया गया।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:57 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:57 PM (IST)
वेटिकन में एक बड़ी वित्तीय धांधली की जांच में पूर्व प्रशासक समेत दस लोगों के खिलाफ सुनवाई आज से
वेटिकन में एक बड़ी वित्तीय धांधली की जांच में पूर्व प्रशासक समेत दस लोगों के खिलाफ सुनवाई। एजेंसी।

वेटिकन सिटी, एजेंसी। वेटिकन में एक बड़ी वित्तीय धांधली की जांच में वेटिकन के दो नंबर के अधिकारी समेत दस लोगों के खिलाफ मंगलवार को ऐतिहासिक सुनवाई शुरू होगी। वेटिकन की खुफिया जांच में पता चला है कि प्राडा और लुई वुटान की वस्तुएं खरीदने और रियल स्टेट का घाटे वाला सौदा किया गया। यह रकम विद्रोहियों के कब्जे से एक कैथोलिक नन को छुड़वाने के लिए दी जानी थी। वेटिकन का इस मामले में कहना है कि कानून से बड़ा कोई भी नहीं है।

एंजिलो बेकु के खिलाफ भी वित्तीय अपराध के लिए मुकदमा चलेगा

वेटिकन प्रशासन के एक पूर्व वरिष्ठ अधिकारी 73 वर्षीय कार्डिनल एंजिलो बेकु के खिलाफ भी वित्तीय अपराध के लिए मुकदमा चलेगा। पोप फ्रांसिस ने बेकू को पिछले साल ही उनके पिछले पद से हटाया था और फिर उनकी इम्यूनिटी भी हटा ली थी। ताकि उनके खिलाफ जांच शुरू की जा सके। हालांकि बेकू का कहना है कि वह निर्दोष हैं। इसके अलावा, स्विस वकील रेने ब्रूहार्ट के खिलाफ भी सुनवाई होगी जोकि वेटिकन के वित्तीय खुफिया यूनिट की प्रमुख रह चुकी हैं। उन पर लंदन के सबसे महंगे इलाके में एक इमारत खरीदने का आरोप है। बताया जाता है कि यह रकम भी वेटिकन की ही थी। हालांकि ब्रूहार्ट इन आरोपों से साफ इन्कार करती हैं।

chat bot
आपका साथी