दुनियाभर में कोरोना वायरस से 7 लाख लोगों की मौत, हर 15 सैकेंड में जा रही एक व्यक्ति की जान

कोरोना वायरस के कारण वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रहे इजाफे। हर 15 सैकेंड में जा रही एक व्यक्ति की जान

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 12:11 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 12:11 PM (IST)
दुनियाभर में कोरोना वायरस से 7 लाख लोगों की मौत, हर 15 सैकेंड में जा रही एक व्यक्ति की जान
दुनियाभर में कोरोना वायरस से 7 लाख लोगों की मौत, हर 15 सैकेंड में जा रही एक व्यक्ति की जान

संयुक्त राज्य, रायटर। दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। लगातार कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या और महामारी के कारण होने वाली मौतों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील, भारत और मैक्सिको में कोरोना संक्रमितों की मौत के कारण  कोरोना वायरस (सीओवीआईडी ​​-19) से वैश्विक मौत टोल बुधवार को 700,000 से अधिक हो गया है।  पिछले दो हफ्तों के आंकड़ों के आधार पर  गणना के अनुसार, कोरोना वाायरस (COVID-19) से लगभग 5,900 लोग औसतन 24 घंटे में मर रहे हैं। यह प्रति घंटे 247 लोगों और हर 15 सेकंड में एक व्यक्ति के बराबर है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और लैटिन अमेरिका महामारी के नए उपरिकेंद्र हैं और दोनों वायरस के प्रसार को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कोरोना वायरस शुरू में लैटिन अमेरिका तक पहुंचने के लिए धीमा था, जो दुनिया के अधिकांश की तुलना में लगभग 640 मिलियन लोगों का घर है।

लेकिन, अधिकारियों ने क्षेत्र की गरीबी और घनी भीड़ वाले शहरों के कारण इसके प्रसार को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष किया है। संयुक्त राष्ट्र मानव बस्तियों के कार्यक्रम के अनुसार, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में 100 मिलियन से अधिक लोग झुग्गियों में रहते हैं।

दुनिया में सबसे अमीर देशों में से एक होने के बावजूद, लगभग 330 मिलियन लोगों का घर, संयुक्त राज्य अमेरिका वायरस से पीड़ित है। अमेरिकी सरकार के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ, डॉ एंथोनी फौसी ने सोमवार को कहा कि  कोरोना वायरस  मामलों में राज्यों को लॉकडाउन प्रतिबंधों पर पुनर्विचार करना चाहिए, जो कि फ़्लू के मौसम से पहले कम आधारभूत मामलों को प्राप्त करने की आवश्यकता पर बल देते हैं।

यहां तक ​​कि दुनिया के कुछ हिस्सों में जो वायरस के प्रसार पर अंकुश लगा चुके थे, देशों ने हाल ही में नए मामलों में एक दिवसीय रिकॉर्ड देखे हैं, ऑस्ट्रेलिया, जापान, हांगकांग, बोलीविया, सूडान, इथियोपिया, बुल्गारिया, बेल्जियम, उज्बेकिस्तान और इज़राइल सभी मामलों में हाल ही में रिकॉर्ड वृद्धि हुई थी।

chat bot
आपका साथी