दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 20 लाख के पार, 5 लाख से अधिक लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 12 लाख तक पहुंच गई है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 09:17 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 09:17 AM (IST)
दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 20 लाख के पार, 5 लाख से अधिक लोगों की मौत
दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 20 लाख के पार, 5 लाख से अधिक लोगों की मौत

वॉशिंगटन, आईएएनएस। दुनियाभर में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। विश्वभर में कोरोना  मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इस वक्त दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 20 लाख तक पहुंच गई है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस (COVID-19) मामलों की कुल संख्या एक करोड़ 20 लाख (12.2 मिलियन) से अधिक हो गई है। जबकि शुक्रवार की सुबह तक जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण अब तक कुल मौतें 554,000 से अधिक हो गई हैं। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) ने अपने नवीनतम अपडेट में ये जानकारी दी है। 

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला चीन के वुहान शहर में सामने आया था। इसके बाद देखते ही देखते दुनियाभर के लगभग सभी देश कोरोना की चपेट में आ गए। अब अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के हढ़ते मामलों को देखते हुए मार्च में इसे महामारी घोषित कर दिया था। 

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों ने पहली बार एक दिन में 60,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। टेक्सास, कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा सभी ने रिकॉर्ड संख्या में मौत की सूचना दी, जबकि एरिजोना ने 4,057 नए मामले सामने आए हैं, जो छह दिनों में सबसे अधिक थे। पूर्वानुमान की तुलना में कम अमेरिकियों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है, नए सिरे से मंदी की चिंताओं के रूप में यू.एस में नए मामलों में तेजी लाने और मेक्सिको ने वैश्विक कुल पिछले 12 मिलियन तक पहुंचा दिया है। 

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक टीम कोरोना वायरस की शुरुआत को लेकर चीन में जांच करने के लिए जाएगी। अमेरिका पहले से ही कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराता रहा है। 

chat bot
आपका साथी