जर्मन राजदूत ने कहा- दुनिया का हर पांचवां व्यक्ति भारतीय, सभी वैश्विक मुद्दों में भारत का अहम रोल

जर्मन राजदूत ने जर्मनी में अगली सरकार के गठन को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि क्रिसमस तक बर्लिन में अगली सरकार बन जाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टियों के बीच बातचीत चल रही है और मुझे लगता है क्रिसमस तक जर्मनी में अगली सरकार बन जाएगी।

By Neel RajputEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 03:35 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 03:35 PM (IST)
जर्मन राजदूत ने कहा- दुनिया का हर पांचवां व्यक्ति भारतीय, सभी वैश्विक मुद्दों में भारत का अहम रोल
क्रिसमस तक जर्मनी में बन जाएगी सरकार

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत में जर्मन राजदूत वाल्टर जे. लिंडर (Walter J. Lindner) ने कहा कि दुनिया में किसी भी मुद्दे पर समाधान के लिए भारत का अहम रोल है। उन्होंने कहा कि विश्व का हर पांचवा व्यक्ति भारतीय है। ऐसे में वैश्विक पहलुओं पर जो कुछ भी करना है उसके लिए भारत की आवश्यकता है। चाहे वह आतंकवाद हो, ग्लोबल वार्मिंग हो, जनसंख्या का मुद्दा हो या जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई हो। भारत के बिना कोई समाधान नहीं निकल सकता है।

1.4 billion people on this planet, every fifth person is Indian, whatever has to be done on global aspects, be it fight against terrorism, global warming, population, climate change... there can't be a solution without India...:Walter J. Lindner, German Envoy to India pic.twitter.com/j0DDNYviTT— ANI (@ANI) September 27, 2021

समाचार एजेंसी एएनआइ को दिए अपने इंटरव्यू में उन्होंने जर्मनी में अगली सरकार के गठन को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि क्रिसमस तक बर्लिन में अगली सरकार बन जाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टियों के बीच बातचीत चल रही है और मुझे लगता है क्रिसमस तक जर्मनी में अगली सरकार बन जाएगी।

जर्मनी में रविवार को हुए आम चुनावों में वामपंथी विचारों वाली सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) सबसे बड़ा राजनीतिक दल बनकर उभरी है। एसडीपी को 25 फीसद से ज्यादा वोट हासिल हुए हैं। वहीं, 24 फीसद वोटों के साथ सीडीयू और सीएसयू हैं। ग्रीन पार्टी चौथे नंबर पर है। इस बार एंजेला मर्केल की सीडीयू पीछे रही है। बता दें कि मर्केल ने आम चुनाव से पहले ही साफ कर दिया था कि वह इस बार चांसलर की दौड़ में शामिल नहीं होंगी। चुनावी नतीजे आने के बाद राजनीतिक पार्टियों में सरकार बनाने की होड़ शुरू हो जाएगी। रुझानों में फिलहाल किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने डिजिटल हेल्थ मिशन का किया शुभारंभ, कहा- स्वास्थ्य क्षेत्र में आएगा क्रांतिकारी बदलाव

chat bot
आपका साथी